@. जागरूकता… ★. गंगा प्यारी 19 अप्रैल जरूर करे मतदान देश का विकास में तू दिए योगदान.. ★. लोकगायक नागेन्द्र ने कोविड महामारी, नशा, शिक्षा, टीबी बीमारी जैसे मुदद्दों पर किया है जागरूक। रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

117

@. जागरूकता…

★. गंगा प्यारी 19 अप्रैल जरूर करे मतदान देश का विकास में तू दिए योगदान..

★. लोकगायक नागेन्द्र ने कोविड महामारी, नशा, शिक्षा, टीबी बीमारी जैसे मुदद्दों पर किया है जागरूक।

रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

अल्मोड़ा :
लोकसभा चुनाव में उत्तराखण्ड वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए जहां निर्वाचन विभाग तत्पर है वही, उत्तराखण्ड के लोक गायक नागेन्द्र प्रसाद जोशी अपने अनोखे अंदाज में
“गंगा प्यारी 19 अप्रैल जरूर करे मतदान
देश का विकास में तू दिए योगदान
पैली करे मतदान फिरी घर को काम”
देश का विकास में तू दिए योगदान आदि अनेक सुन्दर गीतों से लोगों को कुमाउंनी गीतों के माध्यम से मतदान करने के लिए जागरूक कर रहे है।अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के अधीन बेस अस्पताल के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में कार्यरत लोक गायक नागेंद्र जोशी का कहना है कि आज के दौर में बच्चे, वृद्ध, जवान सभी लोग सोशल मीडिया में एक्टिव रहते है। ऐसे में वह अपने गीतों से लोगों को मतदान के लिए जागरूक रहे है। लोगों द्वारा सोशल मीडिया में उनके गीतों को खूब सराहा जा रहा है।वह अब तक कई गीतों “नागेन्द्र जोशी बात ध्यान में धरिया, भाई बैणो वोट दिन जरुर जाया’… “लोकसभा चुनाव उत्तराखण्ड में भूल्या जन ला अरे उन्नीस अप्रैल का दिन वोट जरूर दिया ला”… “छोड़ चूल्हा चौकी झाड़ू पौछा काम एक पहले करना है, लोक सभा चुनाव 2024 में वोट डालने जरूर जाना है”… “वोट दिन जरूर जाया नी जाया भुली”… “गंगा प्यारी वोट दिन जरूर जाये फिर करे और काम”… “वोट डाल्या जरूर अपण फर्ज निभाया, घर में न बैठी रया वोट दिन जरूर जाया”… “सब लोग जाया वोट दिन भूल्या जन उन्नीस तारीख”… उत्तराखण्ड में उन्नीस तारीख अप्रैल द्वी हजार चौबीस, सब वोट दिन जरूर जाया जन करया मिस”… “निर्भय निडर हेबेर सब मतदान करया, केक बहकावे में जन आया भल प्रत्याशी चुनिया”।
द्वारा लोगों को जागरूक कर चुके हैं ।

नागेंद्र ने कहा कि चुनाव देश का सबसे बड़ा उत्सव है। उन्होंने​ जिले के सभी मतदाताओं, खासकर युवाओं से आगामी 19 अप्रैल को मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि शत—प्रतिशत मतदान के लिए वह आगे भी अपने गीतों से लोगों को प्रेरित करते रहेंगे।

लोकगायक नागेन्द्र ने इससे पहले भी लोगों को कोविड महामारी, नशा, शिक्षा, टीबी बीमारी जैसे मुदद्दों पर जागरूक किया। नागेंद्र प्रसाद जोशी ने गायन के कार्य में बचपन से ही लगे हुए हैं । उनका पहला एक भी एल्बम वर्ष, 1996 में जीन्स फैशन के नाम से रिलीज हुआ था। जिसे श्रोताओं का खूब प्यार मिला। इसके बाद से वह निरंतर नए गीतों के जरिये लोगों के बीच सक्रिय हैं। कोरोना महामारी में जागरूकता संदेश को उन्होंने अपने गीतों के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाने का कार्य किया। जिसमें उनका सहारा इंटरनेट मीडिया बना। जोशी अब तक देश के कई शहरी मंचों पर वह अपने कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं।