@उत्तराखंड: उपभोक्ताओं को बड़ा झटका…. ★UPCL ने फिर बढ़ाये बिजली के दाम… ★उत्तराखंड में बिजली के 27 लाख उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम का बड़ा झटका .. ★रिपोर्ट ( ब्यूरो ) “स्टार खबर ” नैनीताल….

145

@उत्तराखंड: उपभोक्ताओं को बड़ा झटका….

★UPCL ने फिर बढ़ाये बिजली के दाम…

★उत्तराखंड में बिजली के 27 लाख उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम का बड़ा झटका ..

 

★रिपोर्ट ( ब्यूरो ) “स्टार खबर ” नैनीताल….

 

 

उत्तराखंड में बिजली अब होगी महंगी, उत्तराखंड में बिजली के 27 लाख उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम ने बड़ा झटका दिया है।जिसके चलते प्रति यूनिट 14 से 52 पैसे बिजली के रेट बढ़ा दिए गए हैं।
फ्यूल चार्ज एडजस्टमेंट (एफसीए) के नाम पर बिजली दरों ढ़ोतरी की गई है। जुलाई से सितंबर महीने के लिए ये अतिरिक्त बढ़ोतरी हुई है। अप्रैल, मई, जून महीने में फ्यूल चार्ज पूरी तरह माफ था, जबकि अब तीन माह के लिए फ्यूल चार्ज में बढ़ोतरी कर दी। इस बार फ्यूल चार्ज की मार से बीपीएल उपभोक्ता भी नहीं बच पाए हैं। उन पर भी 14 पैसे प्रति यूनिट का भार डाला गया है।
घरेलू उपभोक्ताओं से 36 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा। कामर्शियल से 52 पैसे, सरकारी विभागों से 49 पैसे, प्राइवेट ट्यूबवेल से 16 पैसे प्रति यूनिट चार्ज लिया जाएगा। इसके साथ ही कृषि गतिविधियों के बिजली बिलों में भी 22 पैसे चार्ज तय किया गया है। एलटी इंडस्ट्री को 49 पैसे, एचटी इंडस्ट्री 47 पैसे, मिक्स लोड पर 45 पैसे, रेलवे से 44 पैसे और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन पर 42 पैसे फ्यूल चार्ज का भार पड़ेगा।
ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने यह आदेश किए हैं। उन्होंने कहा कि फ्यूल चार्ज के रेट हर तीन महीने में तय होते हैं। पिछली तिमाही में फ्यूल चार्ज पूरी तरह माफ था।
इस तिमाही में गैस और कोल से चलने वाले पॉवर प्लांट की बिजली महंगी होने से फ्यूल चार्ज बढ़ा है। जो सिर्फ तीन महीने के लिए है। अक्तूबर में ये रेट नए सिरे से रिवाइज हो जाएंगे।