@  ढोलीगांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्तीयों ने निकाली पोषण माह जागरूकता रैली…. ★. पोषण माह में महिलाओं एवं छोटे बच्चों को किया जा रहा है अपनी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक … ★रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”…

722

@  ढोलीगांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्तीयों ने निकाली पोषण माह जागरूकता रैली….

★. पोषण माह में महिलाओं एवं छोटे बच्चों को किया जा रहा है अपनी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक …

★रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”…

ढोलीगांव ओखलकांडा
महिला एवं बाल विकास परियोजना के निर्देशानुसार गांव-गांव शहर-शहर में विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों को पोषण माह एवं सखी मंच का आयोजन कर किशोरियों को पोषण आहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है ।

वही ढोलीगांव आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्तीयों ने आसपास के गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों और किशोरियों को बुलाकर उनसे पोषाहार लेने बारे चर्चा की गई। बाल विकास परियोजना ओखलकांडा सेक्टर भीडापानी स्पंदन केन्द्र ढोलीगांव आंगनबाड़ी केंद्रों के संयुक्त रूप से पोषण माह में आंगनबाड़ी कार्यकत्री निर्मला पांडेय ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत आवश्यक है। पोषाहार स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। पौष्टिक आहार सभी के लिए आवश्यक है। पौष्टिक आहार से हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम प्राप्त होते हैं। पौष्टिक आहार में हरी सब्जियां, दालें, अंकुरित भोजन लेना चाहिए। एएनएम नीलम सैनी ने कहा कि महिलाओं को पोषाहार के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि विशेषतौर पर गर्भवती महिलाओं को हर प्रकार का साफ-सुथरा खाना खाना चाहिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, हैल्पर व महिलाओं को स्वच्छता की शपथ भी दिलाते हुए कहा कि हम अपने घर के अलावा आसपास भी स्वच्छता का ध्यान रखेंगे। वहीं बाल विकास परियोजना ओखलकांडा सेक्टर भीड़ापानी स्पंदन केंद्र ढोलीगांव में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एएनएम ,अध्यापक और बच्चों ने पोषण माह में पोषण अभियान कार्यक्रम में दालों और सब्जियों से रंगोली, गर्भवती महिला गोदभराई,बच्चों का वजन एवम् जागरूकता रैली निकाली गई।कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकत्री निर्मला पांडेय,प्रेमा कैड़ा गीता देवी,खिला,रीता,भवानी,सहायिका दीपा जोशी,गीता देवी,हेमा देवी, एएनएम नीलम सैनी,अध्यापक कौस्तुभानन्द पांडेय एवं गांव की महिलाएं उपस्थित रहे।