@  चंपावत के जिलाधिकारी से मिले सक्षम के जिलाध्यक्ष हिम्मत सिंनग्वाल … ★. दिव्यांग अधिकार अधिनियम का अनुपालन करवाने के लिए जिला अधिकारी को दिया 10 सूत्रीय मांग पत्र… रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

12

@  चंपावत के जिलाधिकारी से मिले सक्षम के जिलाध्यक्ष हिम्मत सिंनग्वाल …

★. दिव्यांग अधिकार अधिनियम का अनुपालन करवाने के लिए जिला अधिकारी को दिया 10 सूत्रीय मांग पत्र…

रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

चम्पावत :
जिला अध्यक्ष सक्षम चंपावत हिम्मत सिंह सिंनग्वाल ने जिला अधिकारी चंपावत नवनीत पांडेय को दिव्यांग अधिकार अधिनियम का समुचित अनुपालन करवाने व दिव्यांग सशक्तिकरण व पुनर्वास से संबंधित 10 सूत्रीय का मांग पत्र सौंपा ।
मांग पत्र में यूडीआईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने , यूडीआइडी कार्ड जिला पुनर्वास केंद्र चम्पावत व टनकपुर (डीडीआरसी) के माध्यम से बनवाने, डी डी आरसी में मानकों के अनुरूप कर्मचारी
नियुक्त न होने, मनमानी , अराजकता व भाई भतीजावाद पर अंकुश लगाने ,सेंटर अधिकांश से बंद रहने के आरोप लगाते हुए कार्यदाई संस्था की उच्च स्तरीय जांच की करने, चंपावत जिले के तराई भाबर क्षेत्र में निवास करने वाले दिव्यांगों के लिए जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार टनकपुर में संचालित केंद्र में भी दिव्यांगों की उपेक्षा व असुविधा से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने, जिला चिकित्सा विभाग चंपावत द्वारा दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाने हेतु आयोजित चम्पावत / टनकपुर कैंपों में चिकित्सकों को निर्धारित समय के लिए उपस्थित होकर दिव्यांग पत्र जारी करने के निर्देश दिए जाने, दिव्यांगों को उत्तराखंड सरकार के विभिन्न विभागों आउटसोर्स व उपनल के माध्यम से सरकारी नौकरी दिलाए जाने हेतु दिव्यांगों की श्रेणी के अनुसार जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कार्य में तेजी लाने, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत दिव्यांगों को अंत्योदय अन्न योजना से आच्छादित करते हुए, उनके विशेष राशन कार्ड बनवाने व रियायती दरों पर 35 किलो राशन उपलब्ध करवाने, दिव्यांगों को आवश्यक चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाएं की समुचित व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने, दिव्यांगों को सरकारी विभागों से संबंधित कार्यों के लिए बार-बार चक्कर न कटवाने, सरकार द्वारा जारी की जा रही सुविधाएं,स्वरोजगार हेतु ऋण, आवास हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना आदि का लाभ दिलाने,
से संबंधित कार्यवाही करने हेतु 10 सूत्रीय मांग पत्र प्रेषित किया है। उन्होंने इस मांग पत्र की प्रतिलिपि निर्देशक समाज कल्याण निदेशालय उत्तराखंड एवं आयुक्त निशक्तजन उत्तराखंड सरकार को भी अपने स्तर से कार्रवाई हेतु प्रेषित की हैं।
हिम्मत सिंनग्वाल ने बताया की सक्षम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक अनुसांगिक संगठन है जो दिव्यांगों की सेवा के लिए राष्ट्र स्तर पर कार्य कर रहा है। केंद्र व उत्तराखंड सरकार दिव्यांगों के लिए के सशक्तिकरण पुनर्वास हेतु कृत संकल्प है, परंतु अभी इसके लिए भागीरथी प्रयत्न करने होंगे।


जिला चंपावत में दिव्यांगों की समस्याओं व उनकी सहायता के लिए जिला चंपावत दिव्यांग सेवा केंद्र संचालित है। दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की कोई सहयोग की आवश्यकता हो तो सक्षम कार्यकर्ता सदैव उनके सहयोग के लिए तत्पर है। उन्होंने विश्वास जताया है कि जिला अधिकारी व समाज कल्याण विभाग चंपावत उनके मांग पत्र पर गंभीरता पूर्वक विचार कर आवश्यक कार्रवाई करेगा।