@ होटल व्यवसाईयों की चांदी, अन्य की आस पर बारिश ने फेरा पानी ★ नौका, घोड़ा व टैक्सी चालकों को नहीं मिला काम, अब पर्यटकों ने की वापसी…. ★रिपोर्ट (सुनील भारती) “स्टार खबर ” नैनीताल…

84

@ होटल व्यवसाईयों की चांदी, अन्य की आस पर बारिश ने फेरा पानी

★ नौका, घोड़ा व टैक्सी चालकों को नहीं मिला काम, अब पर्यटकों ने की वापसी….

★रिपोर्ट (सुनील भारती) “स्टार खबर ” नैनीताल…

नैनीताल। दिल्ली में जी-20 सम्मेलन व माह के चलते नैनीताल में दो दिन तक सैलानियों का तांता लगा रहा, लेकिन इसका लाभ सिर्फ होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे संचालकों को ही मिल सका। पर्यटन से जुड़े अन्य व्यवसाईयों की आस पर लगातार हो रही बारिश ने पानी फेर दिया। जिसके चलते अन्य सभी का कारोबार न के बराबर रहा।

बता दें कि नई दिल्ली में जी-20 सम्मेलन के चलते वहां हुए तीन दिनी अवकाश का असर नैनीताल के पर्यटन कारोबार पर पड़ा। दिल्ली में छुट्टियां होते ही दिल्ली समेत आसपास के क्षेत्रों से सैलानी नैनीताल पहुंचे। शुक्रवार से ही नैनीताल के अधिकांश होटल, होम स्टे और गेस्ट हाउस पैक तो हो गए। वहीं देर शाम तक सैलानियों का आना जारी था। लशुक्रवार को सुहावने मौसम के बीच पर्यटकों ने नौकायन, घुड़सवारी के साथ ही टैक्सियों में लेक टूर को निकले। लेकिन शनिवार से हुई लगातार बारिश की वजह से यहां पहुंचे सैलानी होटलों के कमरों में ही दुबके रहे। ऐसे में इसके साथ ही अन्य पर्यटक गतिविधियों से जुड़े कारोबारियों को कारोबार चौपट रहा।

इधर रविवार को सैलानियों से नैनीताल से वापसी कर ली है। नाव मालिक समिति के अध्यक्ष राम सिंह के अनुसार शुक्रवार को ठीक-ठाक कारोबार हुआ। बारिश के चलते शनिवार को कुछ ही नौकाएं चली, जबकि रविवार को एक ही नौका का संचालन नहीं हो सका। वहीं मो. उमर ने बताया कि शनिवार को कुछ पर्यटक की घुड़सवारी को पहुंचे और रविवार को एक भी सैलानी नहीं आया।