@ नौ शुभ योग में होगी नवरात्रि की भक्ति….. रिपोर्ट – (हर्षवर्धन पांडे ) “स्टार खबर” नैनीताल….

76

@ नौ शुभ योग में होगी नवरात्रि की भक्ति…..

रिपोर्ट – (हर्षवर्धन पांडे ) “स्टार खबर” नैनीताल….

नैनीताल-  इस साल नौ शुभ योग में नवरात्रि के साथ जुड़े हैं । ऐसी स्थिति पिछले 400 सालों में कभी नहीं बनी। इस बार नवरात्रि का हर दिन शुभ रहेगा। इन दिनों में बाजार में नया बिजनेस पकड़ना शुरू करने तक का हर मुहूर्त रहेगा। इन दिनों में सिर्फ पूजा-पाठ ही नहीं होती, नई शुरुआत और खरीदारी के लिए भी ये दिन बहुत शुभ होते हैं। कहा जा रहा है इस बार नवरात्रि से बाजार खरीददारों से गुलजार रहेगा।

आज 15 अक्टूबर से शुरू हुई नवरात्रि अखंड रहेगी, यानी अंग्रेजी -तारीख और तिथियों का ठीक तालमेल होने से एक भी तिथि कम नहीं होगी। इस तरह पूरे नौ दिनों का शक्ति पर्व होना शुभ संयोग है। इस बार नवरात्रि की शुरुआत आज रविवार को होने से देवी हाथी पर सवार होकर आएंगी। इस तरह देवी का आगमन कष्टों से मुक्ति का संकेत दे रहा है। ये सुख-समृद्धि का प्रतीक है। हाथी का संबंध विघ्नहर्ता गणेश और देवी महालक्ष्मी से भी है। इस कारण इन दिनों की गई खरीदारी शुभ होगी और निवेश लंबे समय तक फायदा देने वाला रहेगा। 15 अक्टूबर के ग्रह- नवत्र धर्म, राख, भद्र, पर्वत, शुभकर्तरी, उभयचरी, सुमुख, गजकेसरी और पद्म नाम के योग बना रहे है। वहीं, 23 तारीख तक चलने वाले शक्ति पर्व में पद्म बुधादित्य, प्रीति और आयुष्मान योग के साथ ही सर्वार्थसिद्धि 3 रवियोग और 1 त्रिपुष्कर योग रहेगा। वहीं, दशहरा अपने आप में अबूझ मुहूर्त होता है। इस तरह 23 अक्टूबर तक हर तरह की खरीदारी, रियल एस्टेट में निवेश और नए कामों की शुरुआत के लिए 9 दिन बहुत शुभ होंगे।

हर नवरात्रि में देवी की सवारी बदल जाती है । देवी का वाहन तो शेर ही होता है, लेकिन देवी भागवत और अन्य ग्रंथों के मुताबिक हर नवरात्रि में देवी की सवारी अलग-अलग होती है। देवी की सवारी नवरात्रि के पहले दिन से तय होती है। इस बार सोमवार को नवरात्रि शुरू होने पर देवी हाथी पर सवार होकर आएंगी, जो कि सुख-समृद्धि का संकेत है। वहीं, 23 अक्टूबर सोमवार नवरात्रि का आखिरी दिन रहेगा। इस दिन सर्वार्थसिद्धि और रवियोग बनने से देवी को विदाई भी शुभ रहेगी।