@ 20 हजार लोगों ने फ्लैट्स मैदान में पड़ी हनुमान चालीसा और रावण का हो गया अंत… ★ राम रावण युद्ध को हजारों लोगों ने देखा ऐसे मनाया बुराई पर अच्छाई का पर्व.. ★रिपोर्ट – (सुनील भारती) “स्टार खबर” नैनीताल…..

149

@ 20 हजार लोगों ने फ्लैट्स मैदान में पड़ी हनुमान चालीसा और रावण का हो गया अंत…

★ राम रावण युद्ध को हजारों लोगों ने देखा ऐसे मनाया बुराई पर अच्छाई का पर्व..

★रिपोर्ट – (सुनील भारती) “स्टार खबर” नैनीताल…..

नैनीताल- नैनीताल में रावण दहन आज ऐतिहासिक क्षणों का गवाह बना है। रावण दहन से पहले 20 हजार लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया है।

राम सेवक सभा ने बाकायदा इसका इंतजाम किया था। फ्लैट्स मैदान में हजारों की भीड़ ने एक स्वर में हनुमान चालीसा पड़ी जिसके बाद मंचन शुरू हुआ। रावण दहन से पहले मुख्य अतिथियों ने राम दरबार के पूजा की जिसके बाद राम रावण युद्ध का मंचन किया गया, राम ने रावण को जैसे ही बाण मारा पूरा नैनीताल जय श्री राम के नारों से गूंज उठा,
नैनीताल में पिछले वर्ष की तरह इस बार भी 45 फीट की ऊँचाई वाला रावण का पुतला बनाया गया है जिसे कुंभकरण और मेघनाथ के साथ जलाया जाएगा। रावण दहन के साथ श्री राम सेवक ने भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया गया । रावण के साथ ही कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का भी दहन किया गया। आयोजन समिति की तरफ से शाम साढ़े पांच बजे भजन संध्या आयोजित की गई जिसमें भजन संध्या में भजन गायकों ने भजन गाकर कार्यक्रम में चारचांद लगा दिए। राम सेवक सभा से राम व रावण सेना गाजेबाजे के साथ डी एस ए मैदान पर बने मंच पहुँची ।

जहां पर राम रावण युद्ध और रावण लक्ष्मण नीति शास्त्र का मंचन किया गया इसके बाद आकर्षक आतिशबाजी के साथ रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतला का दहन किया गया इस दौरान हजारों भक्त जनों की भीड़ की भीड़ मैदान में मौजूद रही।