@ चेष्टा संस्था ने युवतियों को उनके अधिकार, स्वास्थ्य व जेंडर की जानकारी दी…. ★10 गाँव की युवतियों के साथ तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया…… ★रिपोर्ट – (सुनील भारती ) “स्टार खबर” नैनीताल…..

32

@ चेष्टा संस्था ने युवतियों को उनके अधिकार, स्वास्थ्य व जेंडर की जानकारी दी….

★10 गाँव की युवतियों के साथ तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया……

★रिपोर्ट – (सुनील भारती ) “स्टार खबर” नैनीताल…..

नैनीताल। चेष्टा संस्था की ओर से 10 गाँव की युवतियों के साथ तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में युवतियों को उनके अधिकार, स्वास्थ्य व जेंडर की जानकारी दी गई।
ज्योलिकोट मौन पालन केंद्र में चेष्टा संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्र की किशोरियों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। संस्था के सचिव मुकुल कुमार ने बताया कि 18 वर्ष से 25 वर्ष की 25 युवतियों को प्रशिक्षण में शामिल किया गया था। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर गायत्री दरमवाल व पूनम यादव ने युवतियों को उनके अधिकार, स्वास्थ्य व जेंडर विषय पर जानकारी दी। साथ ही युवतियों से उनके विचार जाने गए। इस दौरान युवतियों को बताया कि उनको अपने जीवन में बदलाव को समझाना चाहिए। उम्र के साथ उनके व्यवहार और शरीर में भी बदलाव होता है। इस दौरान उनको घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान युवतियों को स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारियां भी दी गई। कार्यशाला में प्रोजेक्ट मैनेजर बीना जोशी, पूजा, ममता बिष्ट, रमेश चंद्र , दीपा, नीमा, सुनीता, यमुना, माही, संध्या उपस्थित रहे।