@उपलब्धि…. ★कुमाऊं विश्वविद्यालय के छात्र करेंगे चेक गणराज्य में शोध… ★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर ” नैनीताल…..

37

@उपलब्धि….

★कुमाऊं विश्वविद्यालय के छात्र करेंगे चेक गणराज्य में शोध…

★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर ” नैनीताल…..

नैनीताल- विश्व प्रसिद्ध संस्था यूनेस्को और आईयूपीएसी प्रत्येक वर्ष कुछ छात्रों को यूरोप के देश चेक गणराज्य में शोध हेतु चयन करती है तथा छात्रवृत्ति प्रदान करती है। बड़े हर्ष का विषय है कि इस वर्ष अपने कुमाऊं विश्वविद्यालय के दीवान सिंह उनियाल का चयन इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में हुआ हैं। बता दें कि दीवान, चेक गणराज्य के मुख्य नगर प्राग में इंस्टीट्यूट ऑफ मैक्रो मॉलिक्युलर केमिस्ट्री में दस माह शोध करेंगे। तथा दस माह पश्चात सफलता से शोध पूरा करने पर उनको प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
साथ ही साथ, कुमाऊं विश्वविद्यालय के एक और छात्र मयंक पाठक, का चयन चेक गण राज्य के प्रतिष्ठित संस्थान J heyrovsky institute of Physical chemistry में पोस्ट डॉक्टोरल पद पर हुआ है। बता दें कि उक्त संस्थान विश्व प्रसिद्ध जरोसलाव हेयरोवस्की के नाम पर है, जो इलेक्ट्रो एनालिटिकल मैथड के पिता माने जाते हैं तथा उन्हें विज्ञान जगत में विशेष योगदान के लिए वर्ष 1959 में नोबेल प्रदान किया गया था। मयंक इस प्रतिष्ठित संस्थान में नवीन उत्पादों जैसे MOF, COFs पर शोध करेंगे तथा इनकी ऊर्जा संयंत्रों जैसे बैटरी और सुपरकैपेसिटर के लिए प्रासंगिकता की जांच करेंगे।
उक्त उपलब्धि हेतु दीवान और मयंक दोनो ने ही अपने कुमाऊं विश्वविद्यालय परिवार को धन्यवाद दिया है। साथ ही साथ, अपने माता पिता और मित्र बंधुओं के प्रति कृतज्ञता प्रकट की है।