@प्राणी उद्यान जाने वाली रोड पर दोपहिया टैक्सी वाहन हुए बेलगाम… ★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर “नैनीताल….

143

@प्राणी उद्यान जाने वाली रोड पर दोपहिया टैक्सी वाहन हुए बेलगाम…

★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर “नैनीताल….

 

नैनीताल। प्राणी उद्यान मार्ग पर शटल सेवा बंद होने के बाद इन दिनों दोपहिया टैक्सी चालक नियमों को ताख पर रखकर बिना हेलमेट दोपहिया वाहन दौड़ा रहे हैं।

पुलिस प्रशासन की अनदेखी के चलते प्राणी उद्यान में ट्रैफिक बेलगाम हो गया है। तेज रफ्तार के साथ दौड़ते दोपहिया टैक्सी वाहन पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासी के लिए मुसीबत बन गए हैं । ज़ू रोड में रहने वाले शार्दूल साह व हुकम सिंह रौतेला का कहना है पहले ही इस रोड में वाहनों का दबाव बहुत ज्यादा है इसके बाद दोपहिया वाहनों ने पैदल चलना मुश्किल कर दिया है। यही नहीं पर्यटकों से भी मनमाना किराया वसूला जा रहा है।

बता दें कि संवेदनशील मार्ग में सुव्यवस्थित यातायात के लिए यहां शटल सेवा की शुरूआत की गई थी। नगर पालिका द्वारा शुरू की गई सटल सेवा का ठेका 31 मई को खत्म हो गया जिसके बाद से शटल सेवा बंद चल रही है। हालांकि भविष्य में यहां इलेक्ट्रिक कार चलाने का ट्रायल किया जा चुका है लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन के नए ठेके तक पर्यटकों के जू जाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जा सकी है। टैक्सी बाइक चालक ही पर्यटकों को जू तक लाने-ले जाने का कार्य कर रहे हैं। अनुमानतः 100 से ज्यादा टैक्सी बाइक इस मार्ग पर दौड़ रही हैं जिससे मार्ग में जाम लग रहा है। स्थानीय लोगों ने पालिका से व्यवस्था बनाने और पुलिस से कार्रवाई कर यातायात व्यवस्थित कराने की मांग की है। इधर जिला पर्यटन अधिकारी, (अतिरिक्त प्रभार-ईओ पालिका) अतुल भंडारी ने बताया कि व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।
वहीं एसओ रमेश बोरा का कहना है कि क्षेत्र में गश्त कर यातायात को व्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है।