@. जोड़ मेला… ★. गुरुद्वारा श्री रीठासाहिब में शुरू हुआ जोड़ मेला, जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने किया शुभारंभ । ★. जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने देश-विदेश से आए तीर्थ यात्रियों का घर के मेहमान की तरह किया स्वागत रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

74

@. जोड़ मेला…

★. गुरुद्वारा श्री रीठासाहिब में शुरू हुआ जोड़ मेला, जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने किया शुभारंभ ।

★. जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने देश-विदेश से आए तीर्थ यात्रियों का घर के मेहमान की तरह किया स्वागत

रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

रीठा साहिब ,लोहाघाट – मीठे रीठे के चमत्कार के लिए प्रसिद्ध गुरुद्वारा श्री रीठा साहिब में तीन दिन सलाना जोड़ मिला शुरू हो गया है । जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने जो,बोले सो निहाल सतश्री अकाल,के उदघोष के बीच मेले का शुभारंभ करते हुए पुलिस अधीक्षक के साथ देश-विदेश से आए तीर्थ यात्रियों का उत्तराखंड शासन एवं जिला प्रशासन की ओर से स्वागत किया । जिलाधिकारी ने कहा कि यह वह स्थान है जहां गुरु महाराज के चरण पढ़ने से यह पवित्र धाम बन गया और गुरु के आध्यात्मिक शक्ति के चमत्कार से यहां कड़वे रीठे में मिठास आ गई ।इस स्थान के बारे में दुनिया के लोग जानते हैं लेकिन वह अपनी आंखों से इस चमत्कार को देखना चाहते हैं। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन दिल्ली आदि स्थान से हेली सेवा संचालित करने पर विचार कर रहा है ।इस स्थान की अब मैदानी क्षेत्र से दूरी कम होने के कारण निकट भविष्य में यहां तीर्थ यात्रियों के गुरु घर में बड़ी तादाद में आने की संभावनाओं को देखते हुए रीठा साहिब का मास्टर प्लान तैयार कर इसे दुनिया के मानचित्र में लाने का प्रयास किया जा रहा है । उन्होंने कहा जिला प्रशासन तीर्थ यात्रियों को अपने घर का मेहमान मानकर उनकी हर प्रकार की सुविधा व सुरक्षा देने का प्रयास कर रहा है । राज्य सरकार के दिशा निर्देशन में आने वाले समय में वह दिन दूर नहीं जब यह पवित्र स्थल दुनिया के धार्मिक, एवं पर्यटन मानचित्र में उभर कर आएगा । इस अवसर पर दिल्ली से आए कार सेवा प्रमुख बाबा सुरेंद्र सिंह, गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह ,नानकमत्ता के प्रबंधक बाबा रविंद्र सिंह, अजीत पाल सिंह, मुख्य ग्रंथि हीरा सिंह ने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का भावपूर्ण स्वागत करते हुए कहां उन्हें इस बात की काफी खुशी है कि जब जिला प्रशासन मेहमान की तरह यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों का स्वागत एवं सुरक्षा की बात पहले ही कर चुका है तो इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिला प्रशासन मेले के प्रति कितना सजग है । इस अवसर पर गुरु घर में सभी ने मत्था टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया । तथा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले के लोगों की भलाई के लिए मन्नते मांगी । बाबा सुरेंद्र सिंह ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को सरोफा भेंट कर सम्मानित किया ।
बाद में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने मेंला परिसर का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया । उन्होंने नदी के पार कलोता में अस्थाई पार्किंग स्थल के निर्माण करने को कहा कि तीर्थ स्थल में आने वाले तीर्थ यात्रियों कोई असुविधा न होने पाए । पुलिस अधीक्षक ने मेले में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि पूरे मेला क्षेत्र को पुलिस ने अपने सुरक्षा कवच में लिया है । जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने कार सेवा के वयोवृद्ध प्रमुख बाबा बच्चन सिंह जी का भी आशीर्वाद लिया ।उन्होंने कहा मेले में आने से जिला प्रशासन द्वारा यहां का जो मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है उसमें काफी मदद मिलेगी । इस अवसर पर पाटी के वीडियो सुभाष लोहनी , तहसीलदार डीएस कठायत, थानाध्यक्ष पी एस नेगी , पूर्व जिलापंचायत सदस्य भोला बोहरा, भाजपा मंडल अध्यक्ष नवीन रसीला , सहित तमाम लोग मौजूद थे । इससे पूर्व जिलाधिकारी ने विभिन्न स्थानों की सिख संगत द्वारा टनकपुर से रीठा साहिब तक चलाये गये लँगरो का भी निरीक्षण किया । तथा वहाँ , पेयजल , स्वच्छता सहित सभी सुविधाओ में कोई कमी नही रहने के निर्देश दिए ।