@ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार…. ★सेमिनार में तमाम विद्वानों,विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे…. ★रिपोर्ट- ( हर्षवर्धन पांडे ) “स्टार खबर ” नैनीताल….

36

@ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार….

★सेमिनार में तमाम विद्वानों,विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे….

★रिपोर्ट- ( हर्षवर्धन पांडे ) “स्टार खबर ” नैनीताल….

रुद्रपुर- भारतीय पारंपरिक ज्ञान पद्धति एवम पेटेंटिंग विषय पर यू कॉस्ट की मदद से आई पी आर सेल, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आज समापन हुआ। दो दिवसीय सेमिनार में देश की विभिन्न हिस्सों से तमाम प्रतिभागियों ने भाग लिया साथ ही तमाम विद्वानों,विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे। प्रतिभागियों दूसरे दिन डॉ सुमित पुरोहित, डॉ सोमेश कुमार मेहरा, डॉ हिमांशु गोयल, डॉ जीतेंद्र डी सोनी , प्रो अर्चना ने अपने विचार रखे। इन तमाम विद्वानों ने पेटेंटिग एवम इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के विभिन्न पहलू जैसे मेडिकल साइंस एप्लाई साइंस, ए आई से लेकर साहित्य, सिनेमा, लोकल आर्ट्स क्राफ्ट, कुटीर उद्योग में पेटेंटिन एवं बौद्विक संपदा अधिनियम के लाभ और इसके प्रभाव की चर्चा की।सेमिनार के समापन सत्र की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य और संरक्षक डॉ. डी. सी. पंत ने की । डॉ .पंत ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि युकास्ट देहरादून द्वारा प्रायोजित सेमिनार का उद्देश्य आई. पी. आर और पेटेंट का प्रचार-प्रसार करना है ।
उन्होंने महाविद्यालय की आई .पी. आर सेल को साधुवाद देते हुए सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। सेमिनार के समन्वयक प्रो. मनोज पांडे ने समस्त प्रतिभागियों और विशेषज्ञों के प्रति आभार व्यक्त किया कहा कि महाविद्यालय की आईपीआर सेल के डॉ कमला बोरा, डॉ शलभ गुप्ता, डॉ भारत पांडे, डॉ चंद्रपाल के साथ साथ क्रीड़ा विभाग के डॉ राजेश कुमार, अंग्रेजी विभाग की डॉ दिशा, डॉ रवीश त्रिपाठी, डॉ प्रदीप कुमार एवम पूरे महाविद्यालय परिवार की पूरी टीम ने भरपूर सहयोग किया।सेमिनार में सर्वजीत सिंह, प्रो हरिश्चंद्र, प्रो पूनम रौतेला प्रो पी एन तिवारी ने भी अपने विचार रखे। डॉ वामेश्वर प्रसाद और डॉ सुनील मौर्य ने भी प्रश्न किए। अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.डी. सी .पंत ने सेमिनार के सफल होने की शुभकामना आयोजक समिति को दी।