@हल्द्वानीः गो ग्रीन ओसियन फाउंडेशन ने किया खिचड़ी प्रोग्राम का आयोजन….. ◆लोकल फॉर वोकल को दी प्राथमिकता सैकड़ों लोगों ने चखा खिचड़ी का स्वाद ….. ◆रिपोर्ट “चन्दन सिंह बिष्ट” (स्टार खबर)…..

215

@हल्द्वानीः गो ग्रीन ओसियन फाउंडेशन ने किया खिचड़ी प्रोग्राम का आयोजन…..

◆लोकल फॉर वोकल को दी प्राथमिकता सैकड़ों लोगों ने चखा खिचड़ी का स्वाद …..

◆रिपोर्ट “चन्दन सिंह बिष्ट” (स्टार खबर)…..

हल्द्वानी नैनीताल
शहर में शनिवार गो ग्रीन ओसियन फाउंडेशन के द्वारा हाइडिल गेट कार्यालय स्थित खिचड़ी का आयोजन किया गया।

जिसमें सैकड़ो लोगों ने खिचड़ी का लुत्फ उठाया स्थानीय चावल और दाल की खिचड़ी बनाई गई जिसमें सैकड़ों की संख्या में पहुंच कर लोगों ने खिचड़ी ग्रहण किया। कार्यक्रम के आयोजन कर्ता प्रदेश सह मीडिया प्रभारी महिला मोर्चा विजयालक्ष्मी चौहान ने बताया कि उड़द दाल की खिचड़ी सिर्फ स्वाद और सेहत से भरी है बल्कि इसका धार्मिक महत्व भी है। कुछ दिन बाद माघ महीने की शुरुआत हो रही है माघ माह में दाल और चावल की खिचड़ी खाना और दान करना बेहद शुभ होता है।

खिचड़ी का धार्मिक महत्व इसलिए है,क्योंकि चावल को चंद्रमा का प्रतीक, दाल को शनि प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा खिचड़ी को सात्विक भोजन भी माना जाता है। वही चौहान ने कहा की खिचड़ी भारतवासियों का प्रिय भोजन है इसकी सबसे खास बात यह है कि वह बहुत ही बहुत सी चीजों से मिलकर तैयार होती है ठीक वैसे जैसे हमारा समाज है खिचड़ी आपसी समरसता एवं भाईचारे का संदेश देती है ।

गो ग्रीन ओसियन फाउंडेशन के द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम इसलिए विशेष था क्योंकि इस कार्यक्रम में बनी खिचड़ी में प्रयोग की गई सभी सामग्री उत्तराखंड की थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल फॉर वोकल मंत्र को धरातल पर उतरते हुए हमारी संस्था के द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया उपस्थित रहीं, पूनम जोशी ने विशेष सहयोग प्रदान किया साथ ही जिला उपाध्यक्ष दीदी प्रतिभा जोशी , जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा अल्का जीना ,त्रिवेणी ग्याल ,विनिता वर्मा , कमियानी मिश्रा ,दीपमाला ,बूथ अध्यक्ष जगदीश शर्मा,बूथ अध्यक्ष रोहित ठाकुर ,अनुभव ,गायत्री किरोला ,गीता बिष्ट समेत भाजपा महिला मोर्चे की कई महिलाएं उपस्थित रहीं।