हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान सम्पन्न..गिरा मतदान का प्रतिशत…

155

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सम्पन्न..गिरा मतदान का प्रतिशत…

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम को खत्म हो गया है। आज हुए इन चुनावों में 65.50 फीसदी वोटिंग हुई।सबसे ज्यादा मतदान 69.97%सिरमौर जिले में हुआ तो वहीं किन्नौर जिले में सबसे कम वोटिंग 62.00% हुई। बता दें हिमाचल में 2017 में हुए पिछले चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था।लेकिन 2022 के इस मतदान में लगभग 10% कम मतदान हुआ है।राज्य में करीब 55 लाख मतदाता पंजीकृत है।इन वोटों की मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

सीधा मुकाबला भाजपा व काँग्रेस के बीच…

इन विधानसभा चुनावों में मुख्य मुकाबले में भाजपा व काँग्रेस हैं।लेकिन इस बार “आम आदमी पार्टी” ने मैदान में उतरकर लड़ाई को अधिक दिलचस्प बना दिया है।”आप” ने 68 में से 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।जबकि बसपा ने 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। अब देखने वाली बात यह रहेगी कि गिरे हुए मतदान प्रतिशत के बाद क्या भाजपा हिमांचल प्रदेश में उत्तराखंड व उत्तरप्रदेश की तर्ज पर दोबारा सत्तासीन हो पाएगी…

विश्व के सबसे ऊँचे मतदेय स्थल पर हुआ 100 फीसदी मतदान…

आपको बता दें कि विश्व का सबसे ऊँचा मतदान केंद्र टशीगंग हिमांचल प्रदेश के लाहुल स्पीति जिले की स्पीति घाटी में स्थित है। यह मतदान केंद्र समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां लगातार तीसरी बार सौ प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया।यह क्षेत्र छह से सात महीने बर्फ से ही ढका रहता है।यहाँ का तापमान – 40 डिग्री तक चला जाता है।कुछ गिने चुने परिवार ही यहाँ निवास करते हैं।कुल 52 मतदाता है यहाँ पंजीकृत हैं।