छात्र संघ चुनाव…..कुमाऊं विवि में नामांकन से लेकर छात्रमहासंघ के चुनाव की तारीखें तय…इस खर्चे पर ही लड़ना होगा चुनाव खर्चे का देना होगा ब्यौरा..

579

नैनीताल – कुमाऊं विश्वविद्यालय में चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। विश्व विद्यालय सभागार के आयोजित बैठक में कैम्पसों और महाविद्यालयों के प्रभारी मौजूद रहे। इस दौरान सभी ने 24 के चुनाव पर मुहर लगते हुए चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी चुनाव बैठक में तय किया गया है कि लिंगदोह समिति की सिफारिशों के तहत ही चुनाव होगा और छात्रों को चुनावी खर्चे का ब्यौरा देने के साथ छात्र नेताओं के चुनावी खर्च की सीमा तय कर दी गयी है। चुनावी नोटिफिकेशन के तहत 19 दिसम्बर को नामांकन प्रक्रिया जारी होगी जिसके बाद 20 दिसम्बर को 11 से तीन बजे तक होगी,21 दिसम्बर को नामांकन और 22 को 10 से जांच और उसी दिन नाम वापसी होगी। से नामांकन पत्रों की खरीद और जांच के बाद 23 दिसम्बर को छात्रों की आम सभा का आयोजन होगी। 24 दिसम्बर को सुबह से 2 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन देर शाम को चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे और उसी दिन शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। इसके साथ ही तय किया है कि छात्र महासंघ चुनाव के लिए 26 को नामांकन और 27 को चुनाव नैनीताल में होगा।
वहीं चुनावी खर्चे के लिए तय किया है कि जिन महाविद्यालयों में 10 हजार से कम छात्र संख्या है उनमें 25 हजार ही उमीदवार खर्च कर सकेंगे वहीं 10 हजार से ज्यादा वाले कालेजों में 50 हजार खर्च की सीमा तय की गई है। विश्व विद्यालय में बैठक के बाद कुमाऊं विवि के रजिस्ट्रार दिनेश चंद्रा ने बताया कि सभी कॉलेजों को संविधान देने के साथ निर्देश दिया है कि लिंग दोह समिति के तहत ही चुनाव कराए जाएं साथ ही चुनाव के बाद चुनाव खर्च का ब्यौरा भी लें।
वहीं इस दौरान कुलपति एन के जोशी ने बताया कि कोई टकराव की स्थिति ना रहे इसके लिए पुलिस व्यवस्था के साथ सीसीटीवी की निगरानी में चुनाव होगा साथ ही काउंटिंग के दिन भी सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।