इस महाविद्यालय में कुछ इस तहत किया गया नव प्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत

151

 

राजकीय महाविद्यालय लमगड़ा अल्मोड़ा में नव प्रवेशित बीए प्रथम सेमेस्टर के छात्र छात्राओं के लिए महाविद्यालय की ओर से ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान महाविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग के प्राध्यापक हेमन्त कुमार बिनवाल ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कार्यक्रम में मुख्य रूप से नव प्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विभिन्न सेमेस्टर में लिए जाने वाले विषय, विभिन्न वोकेशनल, स्किल डेवलपमेंट कोर्स के साथ ही विभिन्न सेमेस्टर में लागू होने वाले स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बारे में भी बताया गया, साथ ही महाविद्यालय में उपलब्ध भौतिक संसाधनों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उषा रानी द्वारा की गई। साथ ही संचालन वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ साधना पंत ने किया। महाविद्यालय के छात्रवृत्ति प्रभारी सिद्धार्थ कुमार गौतम ने छात्रवृत्तियों के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही क्रीड़ा प्रभारी नरेंद्र प्रसाद आर्या ने छात्र छात्राओं से खेल विधाओं में प्रतिभाग करने की अपील की।

डॉ रेनू जोशी ने इको क्लब द्वारा किए गए कार्यों के बारे में छात्र छात्राओं को अवगत कराया। वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ साधना पंत ने महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को विभिन्न नियमों की जानकारी दी। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला| सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह नेगी ने पुस्तकालय में उपलब्ध संसाधनों तथा पुस्तक संबंधी नियमों के बारे में छात्र छात्राओं को बताया। प्राचार्य डॉ. उषा रानी ने छात्र छात्राओं से आह्वान किया कि वह महाविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए महाविद्यालय हित में कार्य करें तथा कक्षाओं में अध्ययन कार्य सुचारू रूप से करें। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षणेत्तर कार्मिक डीके तिवारी, अर्जुन बगड़वाल, हेम आर्या, ललित परिहार, डिगर सिंह तथा दीपक कुमार सहित 50 से अधिक छात्र-छात्राएं मौजूद थे।