@ जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा ,पात्र लोगों की सूची बनाते हुए योजना से आच्छादित करने के दिये निर्देश… ★. पटवारियों को जिले में दिव्यांगजनों को चिन्हित कर योजनाओं का लाभ देने के दिये निर्देश.. ★. स्वास्थ्य, आबकारी, परिवहन, पूर्ति विभागों की हुई समीक्षा बैठक … रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट( “स्टार खबर”

300

@ जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा ,पात्र लोगों की सूची बनाते हुए योजना से आच्छादित करने के दिये निर्देश…

★. पटवारियों को जिले में दिव्यांगजनों को चिन्हित कर योजनाओं का लाभ देने के दिये निर्देश..

★. स्वास्थ्य, आबकारी, परिवहन, पूर्ति विभागों की हुई समीक्षा बैठक …

रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट( “स्टार खबर”

चंपावात

जिला कार्यालय सभागार में मासिक स्टाफ बैठक लेते हुए जिलाधिकारी नवनीत पाण्डेय ने राजस्व न्यायालय में लंबित वादों को मिशन मोड में निस्तारण करने हेतु सभी उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को नियमित रूप से न्यायालय में बैठकर सुनवाई करने के निर्देश दिए साथ ही स्वास्थ्य, आबकारी, परिवहन, पूर्ति विभागो के साथ अन्य विभागों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधितों को दिए। जिलाधिकारी ने जिले में मुख्य एवं विविध देयक में प्रगति लाने हेतु तहसीलों में वसूली को शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने सभी राजस्व न्यायालयों में पुराने लंबित वादों को निस्तारण करने को कहा। उन्होंने सभी पटल प्रभारियों को कार्यों को लंबित न रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि निर्धारित समय पर लोगों को दी जाने वाली सेवा प्रदान की जाए किसी भी स्थिति में लंबित ना रखा जाए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने एसीएमओ को जनपद में शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने, डेंगू की रोकथाम हेतु नगरपालिका को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर फॉगिंग में जिस उपर्युक्त लिक्विड का प्रयोग होना है उसका प्रयोग कर फॉगिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को पटवारी के माध्यम से जनपद में मानसिक दिव्यांगजनों को चिन्हित कर उन्हें योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 24 सितंबर को राजकीय इंटर कालेज लोहाघाट में लगने वाले वृहद बहुद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर में मनोरोग विशेषज्ञ द्वारा भी प्रतिभाग कर सेवाए दी जाएगी, इसलिए उन्होंने आम जनता से अपील की है कि अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर लगने वाले शिविर में प्रतिभाग कर लाभ लेने की अपील की।
खनन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी वाहन अवैध खनन कार्य में पाया जाता है तत्काल उसे सीज किया जाए। साथ ही जिलाधिकारी ने आम जनता व ग्रामीणों से भी अपील की है कि अगर उन्हें भी ऐसे वाहन जो अवैध खनन में लिप्त पाए जाते हैं तो उसकी फोटो व वीडियो बनाकर प्रशासन को उपलब्ध कराएं ताकि कार्यवाही की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन में रोकथाम लगाते हुए वैध खनन की परमिशन दे।
उन्होंने एआरटीओ को दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु वाहनों को लगातार चेकिंग करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी एसडीएम संयुक्त अभियान चलाएं।
आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान आबकारी विभाग को शराब की ओवर रेटिंग में तत्काल लगाम लगाते हुए जिले की सभी मदिराओं की दुकान में ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था करने के साथ ही दुकान के बाहर डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए शराब की बोतलों में क्यूआर कोड चस्पा करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि ग्राहट खाली बोतलों को वापस लाए तो उन्हें निश्चित धनराशि वापस मिले और खाली बोतलों को एकत्रित करने हेतु दुकान में स्थान बनाए। दुकान के अंदर, बाहर बेहतर लाइट की व्यवस्था करें।
पूर्ति विभाग ने बताया कि जनपद के 6 गोदामों में से 3 गोदामों में राशन सस्ते गले की दुकानों में पहुंचाने हेतु होम डिलीवरी की व्यवस्था कर दी गई है, जिस पर जिलाधिकारी ने शेष 3 गोदामों में भी शीघ्र ही होम डिलीवरी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्ति विभाग को लगातार सस्ता गल्ला दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए और दुकानों में फर्स्ट एड कीट की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने जनपद में आवश्यकतानुसार क्षेत्रों ने नए गोदाम स्थापित करने हेतु भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपात्र राशन कार्ड धारकों के नाम सूची से हटाने तथा पात्र लोगों के नाम सूची में जोड़ने को कहा। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को ऐसे पात्र जिनके अंत्योदय कार्ड बनाने हैं उनकी सूची तैयार करने और कार्ड बना कर उन्हे लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद मेंआवश्यकतानुसार पेट्रोल पंपों हेतु भी भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने नगर पालिका, पंचायत को घरों के कूड़े को शत प्रतिशत डोर टू डोर उठाने को कहा और लोगों को इस हेतु जागरूक करने को कहा।
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने पात्र लोगों की सूची बनाते हुए योजना से आच्छादित करने के निर्देश उपजिलाधिकारियों को दिए। उन्होंने टनकपुर में रेनबेसेरा हेतु भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आवश्यकतानुसार सार्वजनिक शौचालय विशेषकर पिंक शौचालयों हेतु भी प्रस्ताव बनाने को कहा। साथ ही जनपद में वहॉं पार्किंग हेतु भी भूमि चिन्हित करने, आवारा पशुओं हेतु एबीसी सेंटर बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी रिंकु बिष्ट मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भगवत प्रसाद पाण्डेय, तहसीलदार चंपावत ज्योति धपवाल, लोहाघाट विजय गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा राजस्व विभाग के अधिकारी तथा जिला कार्यालय के विभिन्न पटलो के प्रभारी व अन्य उपस्थित रहे।