@  डॉ. अनिल कुमार डिमरी  इग्नू से करें जनसंख्या और पारिवारिक स्वास्थ्य अध्ययन (MAPFHS) में स्नातकोत्तर डिग्री…. ★ इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक विस्तारित….. ★रिपोर्ट ( सुनील भारती) “स्टार खबर ” नैनीताल…..

17

@  डॉ. अनिल कुमार डिमरी  इग्नू से करें जनसंख्या और पारिवारिक स्वास्थ्य अध्ययन (MAPFHS) में स्नातकोत्तर डिग्री….

★ इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक विस्तारित…..

★रिपोर्ट ( सुनील भारती) “स्टार खबर ” नैनीताल…..

 

नैनीताल- इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय  ने जनवरी 2024  सत्र के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक विस्तारित कर दी है। शिक्षार्थी प्रवेश के लिए दी गयी लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ द्वारा अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।
इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी 2024 सत्र से जनसंख्या और पारिवारिक स्वास्थ्य अध्ययन (MAPFHS) में स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है ।
इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि यह कार्यक्रम रोजगारपरक है जो कि जनसंख्या गतिशीलता और इससे संबंधित मुद्दों और चुनौतियों पर शिक्षार्थियों का ज्ञान बढ़ाने के साथ -साथ प्रवासन, स्वास्थ्य, पोषण, सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता , जनसंख्या और पारिस्थितिकी, पर्यावरण और सतत विकास पर इसके प्रभाव इत्यादि के ज्ञान का भी वर्धन करेगा। यह कार्यक्रम शिक्षार्थियों को जनसंख्या और मानव संसाधन प्रबंधन के बीच संबंध स्थापित करने में सक्षम बनाएगा एवं जनसंख्या और पारिवारिक स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित मुद्दों और चुनौतियों के विभिन्न पहलुओं पर अनुसंधान और अध्ययन करने के लिए ज्ञान और क्षमताओं को बढ़ाएगा।
जिन भी शिक्षार्थियों को इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो उन्हें अवश्य ही इस कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि जनसंख्या और पारिवारिक स्वास्थ्य अध्ययन (MAPFHS) में स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए अनिवार्य अहर्ता स्नातक है । कार्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी है। कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 02 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 04 वर्ष है। कार्यक्रम कुल 80 क्रेडिट का है जिसमें प्रिंट एवं डिजिटल दोनों ही माध्यमों में स्टडी मटेरियल उपलब्ध है।