बादल फटा.. बादल फटने से कई घर खतरे की जद में जिले में भारी बारिश भूस्खलन गंगोत्री यमुनोत्री हाईवे बाधित रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर”

469

उत्तरकाशी जनपद में देर रात को हुई अतिवृष्टि के कारण बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने से टूरिस्ट कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर मैं भी मलवा घुसा है। इसके साथ ही पुरोला के छाड़ा खंड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलवा घुस गया।

घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल देर रात प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इन घटनाओं में कोई जनहानि की सूचना नहीं है। उप जिलाधिकारी पुरोला देवानन्द शर्मा और उपजिलाधिकारी बड़कोट जितेंद्र कुमार पुलिस तथा प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके पर मौजूद हैं।

देर रात करीब ढाई बजे हुई इन घटनाओं की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने उप जिलाधिकारी पुरोला और उप जिलाधिकारी बड़कोट को तत्काल समबन्धित विभागों के कर्मियों के साथ मौके पर निरीक्षण करने और प्रभावितों की मदद करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने तत्काल कारवाई करते हुए सभी सेवाओं को सुचारू करने की शुरुआत करने सहित इन घटनाओं मे हुई क्षति का आंकलन कर आख्या प्रस्तुत करने और अनुमन्य राहत राशि का वितरण अविलंब करने की हिदायत भी दी है।
गंगनानी में सडक पर मलवा आने से सड़क बन्द हो गई है. मलवा लगभग 30 मी की लम्बाई में फैला हुआ है। केम्प निर्वाना नामक एक रिजोर्ट को नुक्सान हुआ है। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी मैं देर रात ही फायर सर्विस बड़कोट का दल पहुँच गया था। इस विद्यालय में सभी बच्चे सुरक्षित है।
डुंडा तहसील के अन्तर्गत धौन्तरी गांव के ऊपर भू धंसाव होने से मनीराम बहुगुणा,बुद्धि प्रकाश बहुगुणा कीर्ति प्रसाद बहुगुणा के भवन के अंदर मलवा घुस रखा है । अन्य किसी प्रकार की जन-धन की हानि नही हुई। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची हुई है।
अतिवृष्टि के कारण सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी उत्तरकाशी एवं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उत्तरकाशी और उपजिलाधिकारी पुरोला के निर्देशानुसार आज दिनांक 22.7.2023 को विकासखंड के समस्त शासकीय/अशासकीय, प्रारंभिक/माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है।