स्वस्थ्य शरीर के लिए योग और खेल को अपनाएं जीवन में-रेखा आर्या

21

 

*देहरादून*: आज प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने देहरादून स्थित प्रेस क्लब में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की जहां प्रेस क्लब के अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया।स्वास्थ्य शिविर में पहुंची कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उन्हें यह जानकर बेहद खुशी है कि पत्रकार मित्रों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए क्लब द्वारा निःशुल्क शिविर का आयोजन कई वर्षों से किया जा रहा है।कहा कि पत्रकार हमारे देश का चौथा स्तंभ हैं ऐसे में वह दिन रात खबरों को लेकर भाग दौड़ के साथ काम करते हैं और वह स्वयं भी और अपने परिवारजनों के स्वास्थ्य का ध्यान नही रख पाते हैं।उन्होंने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य शिवरों के आयोजनों से उन्हें अपने शरीर की जांचे कराने का अवसर प्राप्त होता है व अपनी बीमारियों के बारे में भी पता चलता है ,ऐसे में ऐसे शिविर लगाए जाने चाहिए।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आज हमारी लाइफ भागदौड़ भरी हो गई है ऐसे में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नही दे पाते हैं इसके बावजूद यह जरूरी है कि हम अपने लिए एक रूटीन तय करें और उस पर कायम रहें। हमारी दिनचर्या सुनिश्चित हो तो इससे तनाव घटता है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।व्यायाम और योग से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही बेहतर हो सकता है।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि कोरोना काल मे जिस तरह से हमारे डॉक्टरों ने कार्य किया ठीक उसी प्रकार से दिन रात हमारे पत्रकार साथियों ने भी अपनी जान की परवाह ना करते हुए हम सब तक खबरों को पहुंचाया।आज हमारे पत्रकार मित्रो का जीवन चुनोतियो से भरा हुआ है वह अपने परिवार को समय नही दे पाते हैं ऐसे में उनके स्वास्थ्य के प्रति जो चिंता प्रेस क्लब व स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई वह सराहनीय है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले डॉक्टरों जिसमें डिप्टी सीएमओ डॉ. निधि रावत, डॉ. राजेन्द्र खंडूरी,डॉ.डीएल शाह ,डॉ. प्रेरणा गुप्ता,डॉ. दिव्या, डॉ. यूसुफ रिजवी सहित कई अन्य डॉक्टरों को सम्मानित किया साथ ही सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

स्वास्थ्य शिविर में परामर्श विशेषज्ञ नेत्र, गायनेकोलाॅजी, सर्जरी, आर्थोपैडिक, फिजीशियन मौजूद रहे। इसके अलावा ब्लड टेस्ट व कई प्रकार की जांचे की गईं।इसके साथ ही शिविर में आयुष्मान कार्ड भी बनाये गए।वहीं क्लब में आयोजित कैंप में हृदय रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ तथा नेत्र रोग एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ ने स्वास्थ्य परीक्षण कर परामर्श दिया। शिविर में शुगर और ईसीजी की जांचे भी की गईं।

इस अवसर पर महानिदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. विनीता शाह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजय जैन, दून मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ आशुतोष सयाना ,प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा, महामंत्री विकास गुसाईं, कोषाध्यक्ष मनीष चंद्र भट्ट, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मि खत्री, कनिष्ठ उपाध्यक्ष दरबान सिंह, संयुक्त मंत्री राजीव थपलियाल, मीना नेगी, सम्प्रेक्षक मनोज जयाड़ा सदस्य कार्यकारिणी दयाशंकर पांडेय, केदार दत्त, बालम सिंह तोपवाल, प्रवीन बहुगुणा, मो. फहीम तन्हा, मंगेश कुमार, लक्ष्मी बिष्ट, विनोद पुंडीर, राम अनुज, भगवती प्रसाद कुकरेती मौजूद रहे।