@ अंतराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया पहुंचे हल्द्वानी …. ★. कहा राम मंदिर के लिए देश के हिंदुओं ने लम्बे समय तक लड़ाई लड़ी….. रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर” हल्द्वानी

339

@ अंतराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया पहुंचे हल्द्वानी ….

★. कहा राम मंदिर के लिए देश के हिंदुओं ने लम्बे समय तक लड़ाई लड़ी…..

रिपोर्ट (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर” हल्द्वानी…..

हल्द्वानी नैनीताल
अंतराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने हिंदुओं को अपने धर्म के प्रति जागरूक रहने की अपील कर एकजुट रहने की बात कही।

हल्द्वानी रामपुर रोड मंगलम बैक्वट हॉल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि राम मंदिर के लिए देश के हिंदुओं ने लम्बे समय तक लड़ाई लड़ी। राम मंदिर हिंदुओं की आस्था का प्रतीक हैं।

उन्होंने कहा कि वह करीब 40 वर्षों से इस आंदोलन से जुड़े हैं और इसके लिए वह घर-घर तक गए और लोगों को जगाने का काम किया। जिसका परिणाम आज यह है कि करीब 450 वर्षों के बाद राम अपने घर वापस आए हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर चार वर्ष में नहीं बना, इसके लिए पूरे चालीस वर्ष लगे है। क्योंकि जो पत्थर मंदिर में लगे हैं उन्हें तैयार कराने के लिए लम्बा समय चाहिए था। उन्होंने कहा कि इन पत्थरों को खरीदने के लिए देश के हिंदुओं ने सवा रुपया प्रति व्यक्ति ने दिया और उस पैसे से पत्थर व उन्हें रखने के लिए भूमि खरीदी गई। पत्थरों को राम मंदिर के मॉडल के अनुसार तैयार किया। जिन्हें अब मंदिर में लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि राम मंदिर बना है लेकिन हिंदुओं को जागे रहना जरूरी है। भगवान राम को जैसा घर मिला है ऐसा हर हिंदू का घर बने ऐसा अभियान होगा।डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि मथुरा और काशी में भी अयोध्या जैसा भव्य मंदिर बनेगा। ज्ञानवापी का पूरा परिसर हिंदुओं को सौंपा जाना चाहिए। उन्होंने समृद्ध हिंदू, सुरक्षित हिंदू सम्मान युक्त हिंदू का नारा दिया। इसके साथ ही अपने आसपास के लोगों की मदद करने और उन्हें आगे बढ़ाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रयास करे कि अपने धर्म का व्यक्ति शिक्षित, रोजगार और समृद्ध हो। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार और मंगलवार का हनुमान चालीसा पाठ अपने आसपास के मंदिरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर करने की बात उन्होंने कही। उन्होंने हिंदू हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों की मदद पूरे देश में करने की बात कही और लोगों को उससे जुड़ने का आह्वान किया। यह बात उन्होंने मंगलवार को हल्द्वानी रामपुर रोड मंगलम बैक्वट हॉल में राम मंदिर विजयोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण कानून लाए जाने की मांग की। वहीं उत्तराखंड सरकार की ओर से बनाए जा रहे समान नागरिक कानून की सराहना की। साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक लाख हुनमान चालीसा केंद्र खोले जाएंगे जिसमें अब तक नौ हजार केंद्र खोले जा चुके हैं। इस केंद्र का लाभ यह होगा कि कोई जरूरतमंद व्यक्ति इस केंद्र पर पहुंचेगा तो उसकी मदद की जाएगी। उसे राशन की जरूरत होगी तो राशन दिया जाएगा, पैसा, शिक्षा या अन्य जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर कार्यक्रम श्रीमती सावित्री चंद जी, ईश्वरी प्रसाद, सुभाष जोशी, कृष्णा काण्डपाल, विरेन्द्र अधिकारी, रोशन रावत, दीपक दरम्वाल, कृष्णा पाण्डे, भगवंत मियान, मोहन सिंह जन्तवाल, मनोज कुमार, किशन बजवाल, जिला महामंत्री राष्ट्रीय बजरंग दल नैनीताल करन सिंह, मोहन सिंह, अतुल कुमार आदि मौजूद रहे।