@आंखिर डीएम को क्यों जारी करने पड़े ये आदेश… नदी नाले उफान पर तो पहाड़ गिरने का खतरा.. ★तत्काल कार्रवाई के लिये तैनात किया गया प्रशासनिक अमला… ★रिपोर्ट- (चंदन सिंह बिष्ट)”स्टार खबर” नैनीताल…

349

@आंखिर डीएम को क्यों जारी करने पड़े ये आदेश…

नदी नाले उफान पर तो पहाड़ गिरने का खतरा..

★तत्काल कार्रवाई के लिये तैनात किया गया प्रशासनिक अमला…

★रिपोर्ट- (चंदन सिंह बिष्ट)”स्टार खबर” नैनीताल…

 

ज़िला मजिस्ट्रेट वंदना सिंह ने बताया कि कल जनपद में बहुत भारी बरसात का अलर्ट है, इसके लिए समस्त अधिकारी
अलर्ट रहें । डीएम ने कहा कि भारी बारिश से पर्वतीय मार्गों पर भूस्खलन की संभावनाएं हैं अतः आम जनता से अपील है कि अति आवश्यक न हो तो पहाड़ी मार्गों पर यात्रा करने से बचें और नदी, नालों, रपटों से उचित दूरी रखें ।

समस्त अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया है कि अपनी संवेदनशील सड़कों पर लगी मशीनों और भूस्खलन वाले स्थानों पर स्वयं विजिट करें, सभी टीमों को फील्ड में लगाएं ।

सिंचाई विभाग के सभी अधिकारी जलभराव वाले क्षेत्रों में स्वयं निरीक्षण करें,
पर्याप्त मात्रा में पंप और मशीनों की व्यवस्था करें।

राजस्व विभाग के अधिकारी
तहसीलदार/नायब तहसीलदार अपने क्षेत्रों के संवेदनशील ग्रामों में संपर्क स्थापित करते हुए प्रत्येक दो घंटे में कुशलता लेते रहें ।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी अलर्ट रहें । आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बीमार और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहें । किसी भी इमरजेंसी में तत्काल अपने
SDM /तहसीलदार और आपदा कंट्रोल रूम से संपर्क करें ।

डीएम ने समस्त उपजिलाधिकारी को स्वयं सभी विभागों से समन्वय कर इन निर्देशों का पालन करवाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने ने बताया कि आपदा से सम्बन्धित सूचानाओं को प्राप्त किये जाने एवं सर्व सम्बन्धित को कार्यवाही हेतु सूचित किये जाने हेतु जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र नैनीताल में वैकल्पिक दूरभाष नम्बर 05942-356712 तथा जीओ नेटवर्क मो0 न0 8433092458 इन नम्बरों पर आपदा से सम्बन्धित सूचना आदान-प्रदान कर सकते है।