खिसक रहा है नैनीताल का चार्टनलाँज…30 परिवारों पर संकट आनन फानन में आधे घर किये गये खाली..कैसे गिर रहा है मलवा देखें वीडियो..

1870

नैनीताल – नैनीताल के आवागढ चाँर्टनलाँज में भूकटाव सुरु हो गया है..पिछले साल आपदा के काम हुए ही नहीं थे लेकिन इस तेज बारिश के चलते कटाव होने लगा है। तीन दिनों से हो रही बारिश के बाद अब भूकटाव ने 30 परिवारों पर खतरा मंड़रा रहा है हांलाकि नोटिस के बाद भी इन लोगों ने घर नहीं छोड़ थे लेकिन अब प्रशासन इन लोगों पर सख्त हुआ है।


दरअसल पिछले साल इसी स्थान पर मकान गिरा था जिसके बाद प्रशासन ने जीओ बैग से ट्रीटमें किया था मगर उप्परी इलाकों के मकानों में भी लगातार दरारें आ रही थी जिससे खतरा बना हुआ था..पिछले दिनों मीडिया रिपोट के बाद जिला प्रशासन ने आनन फानन में यहां लोगों को घर खाली करने के नोटिस दिये जरुर थे और आपदा वाले क्षेत्र को प्लास्टिक से ढक दिया गया था। मगर लोग घर छोड़ने को तैयार नहीं थे शनिवार के दिन के बाद हुई मूसलाधार बारिश के बाद पूरा इलाका खिसकने लगा तो स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बन गया..

स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मौके पर जिला प्रशासन की टीमें पहुंची तो एसडीएएम तहसीलदार और एसडीआरएफ ने इन घरों को खाली करवा दिया है। इस दौरान आपदा पीडितों ने कहा कि 1 साल बाद भी प्रशासन ट्रीटमेंट के काम नहीं करवा सका है तो अब घर खतरे में आ गये हैं आज उनको यहां से जाने को कहा गया है कहां जाएं समझ में नहीं आ रहा है। वहीं नैनीताल एसडीएम प्रमोद कुमार ने कहा कि सभी घरों को खाली करवा दिया गया है और बारिश में इन घरों पर खतरा बना हुआ है। इन सभी लोगों को फिलहाल रेन बसेरे में शिफ्ट किया गया है।