@ डेंगू से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को अभियान तेज करने के दिए निर्देश… ★डेंगू एवं मलेरिया बीमारियों के संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार पर जोर दे अधिकारी…. ★रिपोर्ट ( सुनील भारती) ” स्टार खबर” नैनीताल…

44

@ डेंगू से निपटने के लिए
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को अभियान तेज करने के दिए निर्देश…

★डेंगू एवं मलेरिया बीमारियों के संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार पर जोर दे अधिकारी….

★रिपोर्ट ( सुनील भारती) ” स्टार खबर” नैनीताल…

नैनीताल। जिले में डेंगू एवं मलेरिया बीमारियों के संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार के लिए जिलाधिकारी वंदना ने बीडी पांडे चिकित्सालाय नैनीताल के सभागार में अब तक किये गए कार्यों की विस्तृत रूप से समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीएम ने समस्त नगर निकायों के ईओ एवम नगर निगम, स्वास्थ्य अधिकारिंयो को निर्देश दिया कि वो विशेष टीम गठित कर वार्डवार, सभी आवासीय तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में व सार्वजनिक स्थानों पर, जहाँ पानी जमा हो जाता है उन स्थानो पर विशेष अभियान के तहत साफ-सफाई की जाय और डेंगू लार्वा को नष्ट करना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग, नगर निकाय, नगर निगम,जिला पंचायत, पंचायत राज अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में ऑडियो, वीडियो व नुकड़ नाटक, समाचारो के माध्यम से विशेष रुप से डेंगू एवं मलेरिया के बचाव एवं इलाज से संबंधित जानकारी लोंगो तक पहुंचाना सुनिश्चित करें एवं प्रतिदिन की रिपोर्ट उपलब्ध करने के निर्देश दिए गए।
उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को सभी सरकारी एवम गैर सरकारी विद्यालयों में चेकिंग करने के निर्देश दिए तथा सभी स्कूली बच्चों को फुल बाजू के कपड़े पहनने, डेगूं एवं मलेरिया के बचाव से संबंधित जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत राज अधिकारी को आशा कार्यकत्री, ग्राम प्रधान, आंगनवाड़ी, ग्राम विकास अधिकारी की स्पेशल टीम गठित कर ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण कर मलेरिया व डेंगू एवं वर्षाकाल में होने वाले अन्य रोगों की रोकथाम एवम बचाव के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिए। डीएम ने गौलापार, हल्द्वानी क्षेत्र में अभियान के तहत डेंगू लार्वा एव मलेरिया के बचाव हेतु साफ-सफाई के अलावा फॉगिंग करवाने के निर्देश दिए।
इसके दौरान डीएम ने बीडी पांडे चिकित्सालाय में ओपीडी कक्ष, सर्जिकल वार्ड,ऑर्थोवार्ड, बच्चा वार्ड, महिला वार्ड, ऑपरेशन वार्ड, चिल्ड्रेन वार्ड, प्रसूति कक्ष आदि का निरीक्षण करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को एमरजेंसी वार्ड पर दवाइयों की लिस्ट, ड्यूटी चार्ट डॉक्टरों के नाम व मोबाइल नंबर, हेल्पडेस्क आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बीडी पाण्डे के निर्माणाधीन लिफ्ट के धीमी कार्य प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कार्यदाई संस्था का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर समस्त नगर निकायों के इओ, नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी, पंचायत राज्य अधिकारी के अलावा सम्बंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।