पुरस्कार घोषणा..उत्तराखंड में उमेश डोभाल पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा.. अतुल सती के साथ चम्पावत के कमलेश भट्ट को उमेश डोभाल पुरस्कार तो और भी होंगे सम्मानित..नैनीताल भवाली के जगदीश नेगी इस लिए होंगे सम्मानित..

105

पौड़ी – पत्रकारिता और जनसरोकारों में राज्य का बड़े पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। इस बार उमेश डोभाल स्मृति सम्मान जोशीमठ बचाओ अभियान के संयोजक अतुल सती को दिया जायेगा। साथ ही प्रिंट मीडिया में इस बार पुरस्कार टनकपुर के हिमांशु जोशी को दिया जायेगा तो वहीं न्यूज 18 चम्पावत के कमलेश भट्ट को टीवी मीडिया के लिये चुना गया है।

8 व 9 अप्रैल, 2023 को चमियाला (टिहरी) में होने वाले इस आयोजन में इन सभी को पुरस्कार दिया जायेगा जिसके लिये तैयारियां जोरों पर हैं।
वहीं बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि राजेन्द्र राजू जनसरोकार सम्मान नैनीताल में शिप्रा कल्याण समिति के अध्यक्ष जगदीश नेगी को दिये जाने का निर्णय लिया गया। जगदीश नेगी ने शिप्रा नदी पर काम किया ताकि उसमें पानी अविरल रह सके। इसके अलावा गिरीश तिवारी ‘गिर्दा सम्मान बागेश्वर के भास्कर भौर्याल को दिया जायेगा। भाष्कर गिर्दा की सांस्कृति और जनगीतों की परम्परा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।
उमेश डोभाल स्मृति ट्रस्ट द्वारा एक ऑनलाइन बैठक के बाद सम्मान और पुरस्कारों की घोषणा की गयी। ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविन्द पंत ‘राजू ने बताया कि बैठक में अनेक नामों पर चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि इस वर्ष-2023 का उमेश डोभाल स्मृति सम्मान अतुल सती (जोशीमठ) को दिया जाय। बैठक में उनके जनसंघर्षो के जरिये जनहित के कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गयी और मूल्यांकन के बाद पाया गया कि अराखण्ड में पर्यावरण एवं जलविद्युत परियोजनाओं के सवाल पर वे लम्बे समय से सक्रिय रहे। जोशीमठ के सन्दर्भ में जल, जंगल और जमीन को बचाने हेतु अभियान का संचालन ही नहीं किया अपितु जनसंघर्षो को धार देते हुए हेलंग में चारागाह बचाने और जोशीमठ को भूधंसाव की आपदा से बचाने हेतु आन्दोलनों का नेतृत्व भी किया और इसे राष्ट्रीय और अर्न्तराष्ट्रीय फलक तक भी पुहँचाया।
बैठक में ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविन्द पन्त (राजू), कार्यकारी अध्यक्ष बिमल नेगी, महासचिव आशीष नेगी कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह नेगी, डॉ० योगेश धस्माना, दिनेश डोभाल, रवि रावत, वीरेन्द्र खंकरियाल, मनोहर चमोली, डॉo कमलेश मिश्रा, नरेश नौडियाल, प्रदीप रावत, विनय शाह, सुभाष आर्य आदि शामिल थे