लोकतंत्र का घिनौना चेहरा..कोरे चुनावीं वादों का बढ़ रहा चलन..आखिर कौन है इसके लिए जिम्मेदार…

187

किसी भी चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा जनता से किये उल-जुलूल वादों को रोकना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी होनी चाहिए पर संबंध में आयोग की रहती है मूक सहमति…

हमारे देश में चुनावीं सीज़न में उम्मीदवार जनता से किसी भी तरह के वादे कर सकता है।जैसे अच्छे दिन आएंगे,विदेशों में जमा धन देश में लाया जाएगा और अमुक धनराशि प्रत्येक देशवासी को मिलेगी।”अपना काम बनता,बाद में भाड़ में जाये जनता” की तर्ज पर चुनावों में जनता से झूठे वादे करना एक चलन हो गया है।इसका दुःखद पक्ष यह है कि ऐसे वादों पर देश का चुनाव आयोग भी मौन समर्थन दे देता है।

हरियाणा के सोनीपत के एक गांव सिरसाढ़ का है ऐसा अजब मामला…

आपको बता दें कि हरियाणा के सोनीपत के एक गांव सिरसाढ़ में ऐसा अजब मामला प्रकाश में आया है। जहाँ होने वाले सरपंच के चुनाव के पहले एक उम्मीदवार ने जनता से अजब-गजब वादे किए हैं। इस उम्मीदवार के पोस्टर के नीचे लिखे वादे इतने हैरतअंगेज हैं कि ये घोषणा पत्र सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो रहा है। इस उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले वादों को पढ़कर लोग मजाक बनाते हुए सिरसाढ़ में शिफ्ट होने की बात कर रहे हैं। और तो और ओडिशा के आई.पी.एस अरुण बोथरा ने भी ये तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है और लिखा है कि मैं इस गांव में शिफ्ट हो रहा हूं।

सिरसाढ़ गांव में सरपंच पद के ये उम्मीदवार कौन हैं…

सिरसाढ़ गांव में सरपंच पद के ये उम्मीदवार हैं.. जयकरण लठवाल।इनके प्रचार पोस्टर में सबसे पहले जयकरण लठवाल की तमाम तारीफें लिखी हैं कि वे शिक्षित, मेहनती, कर्मठ, जुझारू और ईमानदार प्रत्याशी हैं। और नीचे लिखी है उनके द्वारा चुनाव जीतने पर पूरे किए जाने वाले वादों की लिस्ट।

आखिर क्या वादे किये हैं सरपंच उम्मीदवार ने…

*गांव के अड्डे पर रोज सरपंच द्वारा मन की बात कार्यक्रम.
*गांव में तीन हवाई अड्डों का निर्माण करवाना.
*औरतों के लिए फ्री मेकअप किट.
*सिरसाढ़ में पेट्रोल 20 रुपए प्रति लीटर.
*जीएसटी खत्म.
*गैस की कीमत 100 रुपए प्रति सिलेंडर.
*हर परिवार को एक बाइक फ्री.
*मेट्रो लाइन सिरसाढ़ से दिल्ली.
*बिजली की लाइन नीचे से और पाइपलाइन ऊपर से.
*फ्री वाई-फाई सुविधा.
*सिरसाढ़ के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी.
*नशेड़ियों को रोज एक बोतल शराब.
*सिरसाढ़ से गोहाना के लिए हर पांच मिनट में हेलिकॉप्टर सुविधा..