नैनीताल में जल्द कैराबान पार्क का पर्यटक जल्द लेंगे मजा…..महंगे होटलों में रहने की नहीं जरुरत….प्रकृति के बीच नेचर लवर गुजारेंगे रात….सुविधाएं देगी सरकारी व्यवस्था…

0
121

नैनीताल से तनुजा बिष्ट की रिपोर्ट..

नैनीताल – अगर आप महंगे होटलों के बजाए जंगलों के बीच रहने के शौकिन हो तो ये सपना नैनीताल में जल्द पूरा होगा..नैनीताल जिला प्रशासन 5 स्थानों पर ऐसी ही योजना तैयार की है जिसमें बिजली से लेकर खाने की व्यवस्थाएं तो प्रशासन करेगा लेकिन टेंट अपना खुद का लाना होगा…जो कम दामों में ट्रेकिंग और नेचर लवरों को रहने में मदद होगी..

ये है नैनीताल डीएम की पहल…

नैनीताल में अब जल्द ही कैराबान पार्क तैयार होगें..इसके लिये जिले में 5 स्थान नौकुचियाताल,सातताल,रामगढ मुक्तेश्वर के साथ बेतालघाट को लिया गया है । कैराबान पार्क में कैम्पिंग को योजना है जिसमें बिजली से लेकर कैंटिन की सुविधा सरकारी तौर पर रहेगी लेकिन टेंट अपना खुद का लगाना होगा..ट्रेकिंग और नेचर लवर के लिये तैयार हो रहे इन कैराबान पार्क में कम खर्चे और उच्च सुविधा का लाभ बर्ड़ वाचरों से लेकर प्रकृति प्रेमियों तक को मिल जायेगा। नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने कहा कि कैराबान पार्कों की मदद से पर्यटकों को रहने के नए साधन मिलेंगे और वो भी कम दामों में इसमें सभी तरह की सुविधा मिलेगी..डीएम ने कहा कि इस प्रयास से नैनीताल के दबाव को कम करने के साथ कैंप करने वालों को एक नया स्थान मिलेगा..डीएम ने कहा कि एतिहासिक स्थानों को बेतहर तो किया जा रहा है इसके साथ ही पर्यटकों के लिये भी नई खोज की जा रही हैं ताकि पर्यटन नैनीताल से सुखद यादें लेकर जा सकें।

नैनीताल में बढेगा पर्यटकों का रुझान…

दरअसल नैनीताल में पर्यटन सीजन में पर्यटकों की भीड़ रहती है तो इस दौरान खोजकर भी होटल का कमरा सैलानियों को नहीं मिलता है। शहर से पर्यटकों का दबाव कम करने के लिये नये नैनीताल के ही आस पास कैराबान पार्क के साथ टूरिस्ट स्पाँट तैयार किया जायेगा जिसमें पर्यटक टेंट लाकर कम खर्चे में यहां ज्यादा मौज मस्ती कर सकते हैं। हांलाकि इस योजना को पर्यटन से जुड़े लोग भी बेहतर बता रहे हैं। नैनीताल के कारोबारी अमरप्रीत कहते हैं कि अगर पर्यटक नैनीताल के आस पास बढेंगे तो नैनीताल शहर को भी इसका फायदा मिलेगा पर्यटकों की बढती संख्या से वह यहां आकर खरिदारी भी करेगा और दिन के वक्त शहर में घूमने भी आयेगा जिसका फायदा कारोबारियों को मिलेगा…अमरप्रीत कहते हैं कि ये एक एकदम नया प्रयोग डीएम नैनीताल द्वारा किया जा रहा है इसके तहत ट्रेकिंग और बर्ड़ वांचरों के साथ नेचर प्रेमियों को इसका फायदा मिलेगा क्योकि पर्यटक भी भीड़भाड़ से दूर रहना पसंद कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here