हाईवे पर पत्थरों की बारिश….जान जोखिम में डालकर सफर को मजबूर पर्यटक…..पत्थर गाड़ी में गिरने से पहले भी हो चुकी है यहां मौत

227

नैनीताल:::: मानसून के आने के साथ ही अब आफतों का दौर भी शुरू हो गया है, सड़कों में खतरा इस कदर बढ़ गया है कि बडे बडे बोल्डर पहाड़ों से गिर रहे हैं। नैनीताल कालाढूंगी सड़क में पिछले सालों में पत्थर गाड़ी में गिरने से पर्यटकों की मौत हुई थी अब इसी सड़क में फिर बड़े बोल्डर गिरे हैं जिससे पर्यटकों के साथ ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और राहगीर जान जोखिम में डालकर सफर जार रहे हैं। इसके साथ ही बारिश से होने वाला नुकसान की डरावनी तस्वीर भी दिखने लगी है।

हाल ये है कि चंद घंटों की बारिश के बाद ही नैनीताल को जोड़ने वाले सड़को पर बोल्डर व मिट्टी आने से राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है साथ ही दुर्घटनाओं का खतरा भी बना रहता है। हल्की बरसात में जब सड़को का ऐसा हाल है तो आगामी दिनों में होने वाली मानसूनी बारिश क्या रूप लेगी इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है। बता दे कि पिछले दिनों शुरू हुई बरसात से नैनीताल को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग भवाली, हल्द्वानी व कालाढूंगी मार्ग जगह जगह पर धसते दिखाई दे रहे है, वही लगातार गिर रहे बोल्टर आफत बने हुए है, जिससे आम जनमानस के साथ ही घूमने वाले पर्यटक भी इन सड़कों में हादसों का शिकार बन जाते है। वही इस आपदा से निपटने को शासन व प्रशासन को सुध लेकर आपदा क्षेत्र के पास सुरक्षा के इंतजाम की व्यवस्था को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है ताकि मानसून के दौरान कोई बड़ी घटना ना हो पाए।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।