उत्तराखंड में पर्यटन पुलिस का नया संवर्ग बनाये जाने की तैयारी..पुलिस मुख्यालय से शासन ने मांगा प्रस्ताव…

127

उत्तराखंड में पर्यटन पुलिस का नया संवर्ग बनाये जाने की तैयारी..पुलिस मुख्यालय को संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश…

उत्तराखंड में पर्यटन पुलिस की अवधारणा अब जल्द ही ज़मीन पर उतरती दिखाई देगी।पर्यटन सीजन के दौरान पुलिस विभाग सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पर्यटन पुलिस के नाम पर पुलिसकर्मियों की तैनाती करता है।जिन्हें उनकी नियुक्ति के स्थान से हटाकर पर्यटक स्थलों में अल्पकालिक संबद्धता दी जाती हैं।उत्तराखंड के धार्मिक और दर्शनीय पर्यटन स्थलों में हर साल ही देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक यहाँ पहुंचते हैं।पिछले वर्ष ही प्रदेश में केवल चार धाम यात्रा पर ही 50 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुँचे थे।इसीलिए प्रदेश में पर्यटन पुलिस का अलग संवर्ग बनाने की तैयारी चल रही है।इसी कड़ी में शासन ने पुलिस मुख्यालय को संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। शासन को प्रस्ताव मिलते ही उसे स्वीकृति के लिए कैबिनेट के सम्मुख लाया जाएगा।

प्रथम चरण में पर्यटन पुलिस के लगभग 100 पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती…

प्रथम चरण में पर्यटन पुलिस के लगभग 100 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिन्हें सीजन के दौरान मुख्य पर्यटन क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।दरअसल पर्यटन सीजन में कई बार पर्यटक स्थलों में सैलानियों से ज्यादा दाम वसूलने, सुविधाओं में कमी व दुर्व्यवहार जैसी कई प्रकार की शिकायतें आती रही हैं। इसी के मद्देनजर प्रदेश में पर्यटन पुलिस की स्थापना की बात उठती रही है।अब जबकि पुलिस मुख्यालय से संबंध में प्रस्ताव मांगा गया है तो अब इस नए संवर्ग का मार्ग प्रशस्त हो गया है।