शिमला से बोले प्रधानमंत्री मोदी…. नैनीताल के ऐतिहासिक बैंड पर लगा जमावड़ा….नैनीताल मंडल में कार्यकर्ता के साथ पर्यटक भी उत्साहित …

342

नैनीताल – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हिमांचल प्रदेश के शिमला से जन संवाद किया है। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन को लेकर शिमला से लेकर नैनीताल तक लोगों में बड़ी उत्सुकता दिखी नैनीताल में ऐतिहासिक बैंड स्टैंड पर देश भर से आये पर्यटकों से लेकर स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना और प्रधानमंत्री की तारीफ की,,नैनीताल में कार्यक्रम के लिए बीजेपी मंडल अध्यक्ष ने व्यवस्थाएं की थी जहां कार्यकर्ताओं ने बैठक प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना।

इन बातों को किया प्रधानमंत्री ने उल्लेख..

प्रधानमंत्री मोदी ने जनकल्याणकारी योजनाओं को फोकस किया और कहा कि किसान सम्मान निधि के तहत देश में लगभग 10 करोड किसानों को 21 हजार करोड रूपये से अधिक की 11वीं किस्त खाते में दी गई है जिसका देश ने समर्थन किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ग्रामीण आवास, पेयजल, भोजन, स्वास्थ्य, पोषण, आजीविका और वित्तीय समावेश आदि को कवर करने वाली व्यापक योजना देश मे कर रही हैं इन लाभार्थियों से सीधे संवाद भी हो रहा है। वहीं नैनीताल के हल्द्वानी से कार्यक्रम में ग्रामीण व शहरी आवास योजना के तहत 20-20 लाभार्थी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 210, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 39, राष्ट्रीय पोषण मिशन एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत 50, स्वच्छ भारत ग्रामीण व शहरी मिशन के तहत 20-20, जलजीवन मिशन एवं अमृत योजना के 04, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 100, वन नेशन वन राशन कार्ड 04, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के 26, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोेग्य योजना के 15, आयुष्मान भारत हैल्थ एवं वैलनेस सेन्टर के 20 एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 20 लाभार्थी कार्यक्रम में शामिल हुए। नैनीताल में स्टार खबर से बातचीत में मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है देश मे भ्रष्टाचार खत्म होने के साथ सरकार गरीबों के साथ खड़ी है।
नैनीताल बैंड स्टैंड में कार्यक्रम में मंडल प्रभारी प्रताप बिष्ट मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, भूपेंद्र बिष्ट ,मनोज जोशी, अरविंद पडियार ,जगमोहन बिष्ट ,उमेश गढ़िया, केएल आर्य, रचित तिवारी,संतोष कुमार, हेम बहुखंडी, विमल बिष्ट सुरेंद्र चौधरी, संतोष कुमार, फैजान, विकास जोशी, जीवंती भट्ट ,विमला अधिकारी शांति मेहरा,दीपिका बिनवाल ,राधा खोलिया, गजाला कमाल, सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे..

हल्द्वानी में हुआ मेगा इवेंट

कार्यक्रम में शामिल विधायक दीवान बिष्ट ने कहा कि गरीब कल्याण योजना सरकार द्वारा समाज के सबसे गरीब वर्ग को लाभान्वित करती है इस लिए इस समारोह का नाम गरीब कल्याण सम्मेलन नाम दिया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस बात को समझना है कि इस योजनाओ के माध्यम से आम व्यक्ति के जीवन में किस प्रकार का सुधार आया और साथ ही जब से हमारा देश 2047 में आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा तो हमारे नागरिकों की क्या अपेक्षा रहेगी। दीवान बिष्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों मे निवास करने वाले द्वितीय फेज मे 419 आवास बनाये गये वहीं शहरी क्षेत्रो मे द्वितीय फेज मंे 389 आवास हेतु चैथी किस्त जारी की जा चुकी है। किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से जनपद के 58110 किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जनपद के 32921 लोगों को गैस कनैक्शन वितरित किये गये। उन्होंने कहा कि जनपद मे राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत जनपद के 1418 आंगनबाडी केन्द्रों मे सभी लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत जनपद के 2017 से अब तक 28000 लाभार्थियों को इसका लाभ दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों मे 26742 शौचालय तथा शहरी क्षेत्रों मे 1673 शौचालय बनाये गये। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत जनपद मे 1038 लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। उन्होंनेे कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत 134321 परिवारों के 575012 लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्या योजना के अन्तर्गत जनपद मे 432326 लाभार्थियों को इसका लाभ दिया गया।