रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में की वृद्धि..सभी तरह के लोन होंगे महंगे…

117

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले पांच महीने में चार बार बढ़ाया रेपो रेट..क्या इससे रुकेगी महँगाई..?

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ा दिया है। आर.बी.आई की ओर से रेपो रेट को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे आपके होम लोन कार लोन पर्सनल लोन और सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाएंगे। आरबीआई पिछले पांच महीने में चार बार रेपो रेट में बृद्धि कर चुका है।कुलमिलाकर घर खरीदना अधिक महंगा हो जाएगा।देश में बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक लगातार ब्‍याज दरें बढ़ा रहा है।लेकिन फिर भी देश में महंगाई दर भारतीय रिजर्व बैंक की तय सीमा से ज्‍यादा है। फिलहाल यह 7 फीसदी पर है।

महंगा होगा लोन..जानें क्या पडे़गा आपकी ई.एम.आई पर असर…

मान लीजिए अगर आपने 20 से 30 साल की लंबी अवधि के लिए होम लोन लिया हुआ है तो रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी होने के कारण आपकी ई.एम.आई में भारी इजाफा हो सकता है। जैसे अगर आपने 8 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन लिया हुआ है। रेपो रेट में 50 आधार अंक या 0.50 प्रतिशत का इजाफा होने के कारण आपकी ब्याज दर 8.50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। ऐसे में आपको नई ब्याज दर के मुताबिक अपनी ई.एम.आई का भुगतान करना होगा। मतलब यह की ब्याज दर बढ़ने के कारण पहले के मुकाबले आपको अधिक धनराशि का भुगतान करना होगा।

महंगाई को काबू में करने का प्रयास-रिज़र्व बैंक के गवर्नर…

रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महँगाई को नियंत्रित करने के लिए यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू होंगे।केंद्रीय बैंक द्वारा इस साल ब्‍याज दरों में की गई यह चौथी वृद्धि है।इससे पहले अगस्‍त में रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई थी और ब्‍याज दरों को 4.90 फीसदी से बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया था।