उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के सप्तम दीक्षांत समारोह में शिक्षार्थियों को उपाधि के अतिरिक्त कला संस्कृति, लोकगायन,आंदोलन के जनक आदि को डी लिट् मानद उपाधि से नवाज़ा गया…

130

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के सप्तम दीक्षांत समारोह में शिक्षार्थियों को उपाधि के अतिरिक्त कला संस्कृति,लोकगायन, मैती आंदोलन के जनक आदि को डी लिट् मानद उपाधि से नवाज़ा गया…

आज उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय का सातवाँ दीक्षांत समारोह सम्पन्न हुआ।प्रदेश के मैदानी भागों में छाए कोहरे के कारण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व राज्यपाल ले0गुरमीत सिंह इस समारोह में नही पहुँच पाए।उन्होंने डिजिटली वर्चुअल माध्यम से इस समारोह का शुभारंभ किया।केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट व उच्च शिक्षा मंत्री उत्तराखंड धन सिंह रावत ने संयुक्त रूप से विश्वविद्यालय में लगभग 25 करोड़ की लागत से बने 5 भवनों का लोकार्पण भी किया।कार्यक्रम का संचालन कुलसचिव प्रो0 रश्मि पन्त ने किया।

सप्तम दीक्षांत समारोह में किस-किस को मिला सम्मान व डिग्री…

इस वर्ष का कुलाधिपति स्वर्ण पदक वनस्पति विज्ञान की छात्रा अनिता जोशी को दिया गया। 27 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक दिए गए। इसके साथ ही मैती आंदोलन के जनक पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, जौनसार कला संस्कृति के लिए श्री नंद लाल भारती और लोक गायन के लिए पद्मश्री बसंती देवी को डी लिट् मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। साथ ही विश्विद्यालय के 01 छात्र को पी एच डी, 716 को स्नातकोत्तर व 10932 छात्रों को स्नातक की उपाधि प्रदान की गयी।

उत्तराखण्ड प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक मॉडल राज्य के रूप में आगे लाना मुख्य उद्देश्य…कुलाधिपति

दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में वर्चुअल प्रतिभाग करते हुए कुलाधिपति ने कहा कि आप सभी युवा शक्ति के बल पर हम विकसित भारत एंव विश्वगुरू भारत की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक मॉडल राज्य के रूप में आगे लाना है। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षार्थियों को बधाई देते हुए कहा की आज विश्वविद्यालय में ज्ञान की अविरल गंगा में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।उन्होंने शिक्षार्थियों से सशक्त उत्तराखंड राज्य हेतु अपनी सहभागिता का आह्वान भी किया।

व्यापारी नेता एवं लायंस क्लब हल्द्वानी ग्रीन सिटी के अध्यक्ष डॉ प्रमोद अग्रवाल गोल्डी ने प्रायोजित किये तीन स्वर्ण पदक…

इस सप्तम दीक्षांत समारोह में व्यापारी नेता एवं लायंस क्लब हल्द्वानी ग्रीन सिटी के अध्यक्ष डॉ प्रमोद अग्रवाल गोल्डी की ओर से तीन स्वर्ण पदक प्रायोजित किए गए।2021-22 के लिए नीतिका नौटियाल को विज्ञान स्नातक में लाला देवकीनंदन नंदकिशोर एजेंसीज स्मृति स्वर्ण पदक प्रदान किया गया, इसी क्रम में डॉ. गोल्डी की माता एवं पिता की स्मृति में श्रीमती शीला देवी धर्मपत्नी लाला ओमप्रकाश स्मृति स्वर्ण पदक वनस्पति विज्ञान में अनिता जोशी को वर्ष 2021,22 के लिए प्रदान किया गया।उनकी दादी एवं बाबा की स्मृति में श्रीमती भगवती देवी धर्मपत्नी लाला नंदकिशोर अग्रवाल स्मृति स्वर्ण पदक एम.कॉम में रश्मि धामी को प्रदान किया गया।इस अवसर पर भारत सरकार के रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट एवं उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने डॉ.प्रमोद अग्रवाल गोल्डी के प्रायोजन पर हर्ष व्यक्त किया।

दीक्षांत समारोह में इन विशिष्ट लोगों की रही उपस्थिति…

इस अवसर पर विश्विद्यालय के कुलसचिव प्रो ओम प्रकाश,भाजपा जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, मेयर डॉ.जोगिंदर पाल सिंह रौतेला, विधायक डॉ मोहन सिंह बिष्ट, प्रोफेसर डॉ भानू प्रकाश जोशी, प्राचार्य डॉ अरुण जोशी, डिप्टी रजिस्ट्रार विमल कुमार,डॉ राकेश रयाल, बृजेश बनकोटी, महामंत्री राजेन्द्र बिष्ट, सुरेश भट्ट, अजय राजौर, दिनेश आर्य, प्रकाश हरबोला, डॉ बहादुर सिंह बिष्ट, शंशाक रावत,कुंदन लटवाल, सहित अन्य विश्वविद्यालय के कुलपति उपस्थित थे।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।