नैनीताल में बढ़ रहा साइबर क्राइम, दो युवकों से 75 हजार की ठगी

18

नैनीताल में लगातर साइबर क्राइम के मामले सामने आ रहे हैं। बीते दिनों यहां होटलों की फर्जी आईडी बनाकर रुपए लेने का मामला सामने आया था, अब यहां दो युवकों से करीब 75 हजार की ठगी का मामला प्रकाश में आया है। दोनों ही युवक कोतवाली में शिकायत लेकर पहुंचे है। इधर पुलिस ने साइबर ठगी का मामला बताते हुए ब्योरा साइबर सेल को भेज दिया है।

ऐसे हुई 50 हजार की ठगी

आपको बता दें नैनीताल निवासी एक युवक के खाते से साइबर ठगों ने 50 हजार रुपये निकल लिए। पीड़ित ने कोतवाली में तहरीर देते हुए कहा है कि उनका दिल्ली स्थित HDFC BANK में खाता है। खाता ONLINE BANKING से भी जुड़ा हुआ है। पीड़ित के अनुसार बीती 29 अप्रैल को उन्हें खाते में से 49 हजार 995 निकाले जाने का संदेश प्राप्त हुआ। यह मैसेज देख उन्होंने तत्काल बैंक प्रबंधन से इस संबंध में बात की, लेकिन समस्या का समाधान नहीं होने के चलते वह निराश लौट आए। इसके बाद उन्होंने कोतवाली पुलिस से मामले में कार्रवाई की मांग की है।

इस युवक से हुई 25 हजार की ठगी


मल्लीताल निवासी राकेश कुमार को बीती 5 मई को एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। जिसमें कहा गया कि वह एसबीआई बैंक के कर्मचारी बोल रहे हैं। उनकी केवाईसी अपडेट होनी है। इसके लिए उन्हें कुछ जानकारियां साझा करनी होंगी। इस पर राकेश ने विश्वास कर फोन पर बैंक से संबंधित जानकारियां दे दी। यही नहीं ओटीपी पूछे जाने पर वह भी बता दिया। इस बीच उनके फोन पर 25 हजार की निकासी का संदेश आया। उन्होंने इस संबंध में मल्लीताल ब्रांच में शिकायत की। मामले में बैंक प्रबंधन के संज्ञान ने लेने के बाद पुलिस से जांच की मांग की है। कोतवाल प्रीतम सिंह ने बताया मामला साइबर सेल को भेज दिया है।

साइबर ठगी से ऐसे बचें

किसी भी तरह के ऑफर और लालच में ना आएं

अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में ना आएं

अच्छी तरह जांच करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें।

फेसबुक, ट्विटर आईडी का पासवर्ड स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें।

कोई रुपयों की मांग करता है, तो पहले जांच लें या मैसेज करने वाले से फोन पर संपर्क करें।