एक्शन में कमिश्नर….कमिश्नर कुमाऊं ने कसे अधिकारियों के पेंच…धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर आदेश….कैंची में मेले को लेकर ये आदेश..नजूल और जल भराव को लेकर भी ये निर्देश.

0
238

हल्द्वानी से चंदन बिष्ट की रिपोर्ट
हल्द्वानी-कमिश्नर कुमाऊं दीपक रावत ने हल्द्वानी में अधिकारियों की बैठक ली है, कमिश्नर ने नैनीताल के यातायात व्यवस्था, जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही पार्किंग की प्रगति, कैंची धाम में पार्किंग व्यवस्था, अतिक्रमण, रुद्रपुर-हल्द्वानी में जलभराव निर्देश दिए हैं। सर्किट हाउस काठगोदाम में आयोजित बैठक के दौरान कमिश्नर कुमाऊं दीपक रावत ने धार्मिक स्थलों पर विशेष अवसर व प्रयोजन पर ही लाउड स्पीकर की अनुमति व स्थायी रूप से धार्मिक स्थलों पर लगे हुए लाउड स्पीकर पर कार्रवाई के निर्देश राजस्व और पुलिस विभाग को दिए। एसकके साथ ही कमिश्नर ने सार्वजनिक स्थानों व सड़क के किनारे फैली निर्माण सामग्री के सम्बंध में मण्डलायुक्त ने सम्बंधित व्यक्ति व संस्थान का आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत नोटिस देकर कार्रवाई करने के निर्देश एसडीएम को दिए हैं। वहीं नजूल भूमि के फ्री होल्ड की प्रगति के सम्बंध में मण्डलायुक्त ने लंबित मामलों को यथा शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। कहा कि किसी भी परिस्थिति में अधिकारी अपने स्तर पर मामलों को लंबित न रखें। हल्द्वानी में 1451 आवेदन फ्री होल्ड के प्राप्त हुए थे जिसमें से 1072 प्रकरणों को निस्तारित कर दिया गया है व शेष आवेदनों पर निस्तारण की प्रक्रिया गतिमान है। रुद्रपुर में नजूल भूमि के फ्री होल्ड हेतु 1776 लोगों ने आवेदन किया था जिसमें से 415 प्रकरण निस्तारित किये जा चुके है। अवशेष प्रकरणों के सम्बंध में जिलाधिकारी उधमसिंह नगर द्वारा बताया गया कि आवेदक द्वारा आवश्यक दस्तावेज न दिए जाने के कारण प्रकरण लंबित है, इसके लिए आवेदकों को समय दिया गया है व आगामी दो दिन कैम्प लगाकर लंबित आवेदनों को निस्तारित किया जाएगा। इस दौरान धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जिला स्तरीय प्राधिकरण द्वारा बस स्टेशन, नेशनल होटल के समीप, एरीज बैंड, कैलखान कैंट व फांसी गधेरा तल्लीताल में पार्किंग प्रस्तावित की गई है जिससे जनपद की पार्किंग समस्या का निस्तारण हो सके।
• जनपद नैनीताल व ऊधमसिंह नगर के पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से निपटान हेतु सम्बंधित स्थानीय निकायों द्वारा नालों की सफाई की जा चुकी है व वर्तमान में भी सफाई का कार्य जारी है। नगरनिगम हल्द्वानी व रुद्रपुर द्वारा लगभग 70 प्रतिशत नालों की सफाई का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इस सम्बंध में अधिशासी अभियंता सिंचाई सितारगंज वी एस नैनवाल द्वारा बताया गया कि वर्षा काल में जलभराव की समस्या न हो इसके लिए नदियों में आवश्यकता अनुसार चैनलाइजेशन, रिवर ट्रेनिंग, बाढ़ सुरक्षात्मक व प्रॉपर निकासी व्यवस्था का कार्य किया जा रहा हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने बताया कि पर्यटन सीजन में निर्बाध यातायात व्यवस्था के सफल संचालन हेतु जनपद में 05 पर्यटन चौकी व 06 चेक पोस्ट बनाये गए है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here