अमेरिका के छात्र सेमिनार पहुंचेंगे कुमाऊं विश्व विद्यालय…पत्रकारिता विभाग आयोजित कर रहा है अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी…नैनीताल की पारिस्थितिकी पर तैयार करेंगे पाठ्यक्रम: प्रो तिवारी.

69

नैनीताल – कुमाऊं विश्वाविद्यालय डीएसबी परिसर नैनीताल के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के तत्वाधान में युवा हिंदी संस्थान न्यू जर्सी अमेरिका के अशोक ओझा और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय की प्रोफेसर गैब्रीयेला निक इलियेवा के सहयोग से नैनीताल की पारिस्थितिकी और पर्यावरण के अध्ययन और इस पर पाठ्य सामग्री के निर्माण की महत्वपूर्ण योजना प्रारम्भ की गई है। चार दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन मंगलवार इस 11 बजे कुमाऊं विवि के स्वामी विवेकानंद, हर्मिटेज भवन, में होगा।
पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. गिरीश रंजन तिवारी ने बताया कि
कार्यक्रम के लिए अमेरिका से युवा हिंदी संस्थान के अशोक ओझा और गैब्रीयेला निक सहित अमेरिका के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, पेंसिलवेनिया विवि, कंसास विवि, वेंडरबिल्ट विवि, सैसली विवि मैडिसन , जर्सी सिटी बोर्ड, फोरसाइथ डिस्ट्रिक्ट काउंटी स्कूल, शैंडलर डिस्ट्रिक्ट स्कूल और हिंदी भाषा अकादमी आदि अत्यंत प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रतिनिधि चार दिन तक नैनीताल की जलवायु, पारिस्थितिकी आदि का अध्ययन तथा संबंधित संस्थानों से वार्ता और विचार विमर्श कर पाठ्य सामग्री तैयार करेंगे जिसे अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों को उपलब्ध कराया जायगा।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक सरिता आर्य होंगी और मुख्य वक्ता प्रो. अजय रावत होंगे। प्रो. तिवारी और सहायक प्रो. डा. पूनम बिष्ट ने बताया कि
विश्व के इतने विशिष्ट और चुनिंदा संस्थानों के प्रतिनिधियों द्वारा अध्ययन के बाद महत्वपूर्ण सामग्री तैयार होगी जो कुमाऊं विवि सहित पूरे उत्तराखंड के लिए बहुत महत्वपूर्ण व उपयोगी होगी।