एक समय ऐसा था जब बॉलीवुड के निर्देशकों के लिए बेहद प्रिय स्थल बन चुका था नैनीताल, कई वर्षों बाद पहुंचा एक और सितारा

101

नैनीताल में एक बार फिर से फिल्मों की शूटिंग का दौर शुरू हो चुका है। एक अरसा था जब नैनीताल में दर्जनों फिल्मों की शूटिंग हुई, जिनसे यह नगर शूटिंग के लिए बॉलीवुड के निर्देशकों का बेहद प्रिय बन चुका था। धीरे-धीरे यह दौर समाप्त‌ि की ओर गया, लेकिन बीते कुछ वर्षों से यहां
की कुछ खास स्थान शूटिंग के लिए बेहद पसंद किए जा रहे है। वर्ष 2000 में उत्तराखंड अगल राज्य बनाने के बाद यहां वर्ष 2002 में ऋतिक रोशन व प्रीति जिंटा की सुपर डूपर हिट फिल्म कोई मिल गया की शूटिंग हुई। शो मैन सुभाष घई ने कृष्णा की शूटिंग यहां की।

इसके बाद सुनील सेट्टी की हॉरर फिल्म दि बाज, शतरंगी पैराशूट, प्रीती झिंगियानी की चांद के पार चलो, राजेश खन्ना व जीनत अमान की लव इन डाई व जूली समेत कई अन्य फिल्मों की शूटिंग यहां की वादियों में हुई। इसके बाद वर्ष 2014 में ऋषि कपूर की फिल्म औरंगजेब के बाद शूटिंग में जैसे ब्रेक लग गया। हालांकि वर्तमान में भी यहां बड़े बजट की फिल्मों की शूटिंग नहीं हो रही है। लेेकिन टेली फिल्में व कई अन्य प्रांतों की क्षेत्रीय छोटे बजट की फिल्मों की शूटिंग यहां जरूर हो रही है। इसके अलावा यहां वेब सीरिज की कई फिल्मों का फिल्मांकन भी हो रहा है।

नैनीताल पहुंचे अर्जुन कपूर और भूमि

इन दिनों नैनीताल में फिल्म द लेडी किलर की शूटिंग चल रही है। फिल्म म मुख्य किरदार नायक अर्जुन कपूर व नायिका भूमि पेडेकर निभा रहे हैं। जो इन दिनों शूटिंग के लिए नैनीताल आए है। मल्लीताल कैपिटल सिनेमा के पास फिल्म की शूटिंग चल रही है। नायक अर्जुन कपूर व नायिका भूमि को देखने के लिए कैपिटल के आसपास लोगों की भीड़ जुट रही है। बताया जा रहा है फिल्म की शूटिंग अभी 3 दिन कैपिटल सिनेमा हॉल के पास होगी उसके बाद नैनीताल के विभिन्न स्थानों पर होगी शूटिंग मुक्तेश्वर रामगढ़ भीमताल सात ताल आदि जगह में भी होगी ।


आजादी के दस वर्ष बाद शुरू हो चुकी थी शूटिंग
आजादी के दस साल बाद वर्ष 1957 से यहां शूटिंग का सिलसिला सुपरस्टार दलीप कुमार व वैजयंती माला की सुपरहिट फिल्म मधुमती से शुरू हुआ। इसके बाद अभिनेता मनोज कुमार की गुमराह, राजेश खन्ना की कटी पतंग व
देवानंद की कलाबाज साठ से अस्सी के दशक के बीच नैनीताल को फिल्मी पर्दे के जरिए लोगों तक पहुंचती रही। अस्सी से नब्बे के दशक के बीच मशहूर अभिनेता धमेंद्र हूकूमत व जैकी श्राफ की जानू फिल्म की शूटिंग यहीं हुई।
नब्बे के दशक में संजय कपूर व सुष्मिता सेन की हिटफिल्म सिर्फ तुम की शूटिंग भी नैनीताल में हुई।