पुनीत सागर अभियान के तहत नैनीझील में सफाई अभियान, डीएसबी समेत अन्य बच्चों ने लिया हिस्सा

33

डीएसबी परिसर के 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पुनीत सागर अभियान चलाया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स के साथ नैनीताल की ग्रीन आर्मी संस्था के कार्यकर्ताओं ने एनसीसी की असोल्ट नौकाओं के माध्यम से नैनीझील में सफाई अभियान चलाया। इस अवसर पर बड़ी मात्रा में प्लास्टिक व अन्य कचरा नैनी झील से एकत्र किया गया।

डीएसबी के एनसीसी अधिकारी सब. लेफ्टिनेंट डॉ. रीतेश साह ने बताया कि पुनीत सागर अभियान एनसीसी की ओर से समुद्र तटों, नदियों और झीलों समेत अन्य जल निकायों को प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटाकर साफ करने के लिए शुरू किया गया। यह अभियान समुद्र तटों, झीलों और नदी के किनारों को साफ रखने के महत्व के बारे में स्थानीय आबादी के बीच जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करना है। यह स्थानीय लोगों को शिक्षित करने और ‘स्वच्छ भारत’ के बारे में जागरूक करने का अभियान है। इस मौके पर सब. ले. नवीन धूसिया, चीफ इंस्ट्रक्टर सुनीत बलूनी, सतीश कुमार, नितेश चन्द्रा, राजीव प्रामाणिक, सुंदर सिंह धामी, शोभिन, शेर सिंह, जय जोशी, कंचन जोशी, माणिक साह, अजय कुमार, सुनील, राजेंद्र, रवि, प्रतिमा, तनुज, विमल आदि मौजूद रहे।

इधर आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत राधा चिल्ड्रन अकादमी स्नो व्यू नैनीताल के बच्चों के द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली गई। विद्यालय के नन्हे मुन्हे बच्चों हाथों में तिरंगा लेकर इंकलाब जिंदाबाद, भारत माता की जय आदि नारे लगाते हुवे देश भक्ति गीत गाते हुवे निकाली। तिरंगा यात्रा विद्यालय परिसर से निकल कर बिरला चुंगी से मार्शल कॉटेज ब्रेसाइड होते हुए पुनः विद्यालय पहुँचा।
इस क्रम में विद्यालय के प्राचार्य नीरज मेहरा एवं प्रबंध निदेशक रिंकू शाह,नितिन कार्की, श्यामसिंह मेहरा,सभी शिक्षको समेत कई लोग मौजूद थे।