लो जी ये ओखलकांडा तो वाकई कालापानी है….ग्रामीणों का फूटा गुस्सा बीईओ का किया घेराव…ग्रामीणों ने कहा मास्टर भेजो नहीं तो….

1638

रिपोर्ट चन्दन सिंह बिष्ट

भीमताल – नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लॉक में शिक्षा की चरमराई व्यवस्था को लेकर गुरुवार को कई गावों के ग्रामीणों ने खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय खनस्यूं में पहुंचकर बीईओ का जोरदार घेराव किया। और खंड शिक्षा अधिकारी को अपनी मांगों से अवगत कराया।

पूर्व दर्जा राज्यमंत्री हरीश पनेरू के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ओखलकांडा ब्लॉक के अंतर्गत शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने एवमं बंद पड़े विद्यालयों को शीघ्र खोलने की मांग की गई। धरना स्थल पर शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई तथा एक स्वर से इस बात की निंदा की गई कि आखिर ओखलकांडा पिछड़े क्षेत्र की सुध कब ली जाएगी। सामाजिक कार्यकर्ता पूरन पनेरू ने कहा कि ओखलकांडा ब्लॉक के अंतर्गत 75 पद रिक्त हैं जिससे ग्रामीण गरीब जनता के बच्चों की शिक्षा व्यवस्था चौपट है।

ग्रामीणों ने कहा विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए बड़ा जन आंदोलन चलाने की आवश्यकता है जिससे गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा व्यवस्था दिलाने के लिए हम सबको जागरूक होकर पिछड़ेपन को दूर करना पड़ेगा। लोगों ने कहा यदि शिक्षा विभाग ने जल्दी ही हमारे क्षेत्र के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पूरी नहीं हुई तो हम जल्दी ही आमरण अनशन को बाध्य होंगे। और मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत से मिलेंगे। ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा यदि इस प्रकार लगातार शिक्षा व्यवस्था चरमराती गई तो अपनी पूरी ताकत झौंक देंगे और अपने क्षेत्र में शिक्षकों की व्यवस्था दुरस्त करने के लिए जो भी कदम उठाना पड़े उसे हम करेंगे।
इस मौके पर पूरन पनेरू,रमेश पनेरू,उमेश भट्ट, कुँवर सिंह मटियाली, जगन्नाथ पनेरू, कमल शर्मा, ईश्वर दत्त परगाई, जीवन विष्ट प्रधान , हरपाल सिंह ऐड़ी पूर्व प्रधान, गोपाल सिंह बरगली,पूर्व प्रधान गलनी, महेंद्र सिंह पूर्व प्रधान झडग़ांव, दयाल सिंह बरगली, प्रताप सिंह चिलवाल,नंदन सिंह क्षेत्र पंचायत झडग़ांव, महेन्द्र आर्या क्षेत्र पंचायत सदस्य गरगड़ी, चन्दन सिंह बिष्ट , हरेंद्र विष्ट पूर्व सरपंच टिमर, दीपक पनेरू, केशव दत्त पनेरू, प्रताप सिंह, चन्दन सिंह, कैलास भट्ट, जीवन कांडपाल, राजेन्द्र कांडपाल, हीरा सिंह, मोहन सिंह,आदि लोग मौजूद थे।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।