यहां लगी पुलिस की चौपाल… जनता ने कहा गावँ क्षेत्र में ओवर स्पीड, नशा अवैध शराब का हो रहा है कारोबार SSP ने थानेदार के कसे पैंच .. कहा करें ये काम

255

नैनीताल – पहाड़ में भले ही लोग आज भी पुलिस से डरते हों और थाने चौकियों से दूर ही रहना पसंद करते हैं लेकिन नैनीताल पुलिस इस डर को कम करने की मुहिम में जुटी है। जनता अपनी बात सही से सीधे तौर पर अधिकारियों से कह सकें इसके लिए चौपाल लगाई जा रही हैं वो भी ई चौपाल,,इसमें सीधे एसएसपी किसी भी थाने चौकी के जरिये जनता से वार्ता कर रहे हैं और तत्काल निर्देश दे रहे हैं। नैनीताल एसएसपी पंकज भट्ट ने बेतालघाट के लोगों के साथ ई चौपाल लगाई जिसमे जनता ने खूब शिकायतें दर्ज कराई हैं जिसके बाद एसएसपी ने थानाध्यक्ष को निर्देश जारी किए हैं

स्थानीय जनता की शिकायत

बेतालघाट के लोगों ने नैनीताल पुलिस की इस ऑनलाइन चौपाल की पहल का स्वागत तो किया लेकिन कहा कि नाबालिकों द्वारा ओवरस्पीडिंग करते हैं जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। इस पर एसएसपी पंकज भट्ट ने थानाध्यक्ष बेतालघाट को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र में पुलिस को सक्रिय कर यातायात प्रबंधन हेतु चेकिंग अभियान चलाएं, उल्लंघन कर्ताओं विशेषकर नाबालिकों के विरुद्ध चलानी कार्रवाई अवश्य करें। नाबालिको के परिजनों को भी इस ओर जागरूक करें। वहीं जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि पुलिस कार्रवाई कर रही है लेकिन स्थानीय स्तर पर फिर भी शराब की अवैध बिक्री और नशे के खिलाफ अभियान चलाने की मांग की है।
इस दौरान पुलिस ने जनता से अपील की गई कि नशे की अवैध बिक्री करने वालों की सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस की दी जाय। जिससे की प्रभावी कार्यवाही की जा सके।
लोगों ने कहा कि राजस्व क्षेत्र में आते हैं, उनमें किसी प्रकार की सूचना/शिकायत करने हेतु असमंजस बना रहता है। क्योंकि यह रेगुलर पुलिस के कार्यक्षेत्र में नहीं आता है। एसएसपी नैनीताल द्वारा अपील की गई कि संबंधित जनप्रतिनिधि राजस्व क्षेत्र को रेगुलर पुलिस में करने हेतु अपनी सर्वसम्मति की रिपोर्ट भी संबधित को भेजें और जनसंवाद के दौरान माननीय सांसदगणों को भी अवश्य बताएं। स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि क्षेत्र में स्थित स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में नाबालिकों द्वारा वाहन लाए जाते हैं। सीओ भवाली और थानाध्यक्ष बेतालघाट को निर्देशित किया गया कि स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग आयोजित कर संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाए। क्षेत्र में पुलिस मोबाइल टीमें भी भ्रमणशील रहें और चेकिंग करते रहें। मैदानी क्षेत्रों की तर्ज पर बेतालघाट क्षेत्र हेतु भी सीसीटीवी grid लगवाने के लिए संबंधित से वार्ता की जाएगी । ई चौपाल के दौरान नितिन लोहानी सीओ भवाली, मनोज नयाल, थानाध्यक्ष बेतालघाट, बालम सिंह व्यापार मंडल अध्यक्ष, शेखर दानी, प्रधान संगठन उपाध्यक्ष, प्रताप बोरा, मंडल अध्यक्ष भाजपा, नंदी खुल्बे मंडल अध्यक्ष भाजपा, दीपू पड़ीयार ग्राम प्रधान चापड़ा, उप निरीक्षक मेहनाज अंसारी, हेड कानि0 मनमोहन रौतेला तथा बेतालघाट क्षेत्र के अन्य लोग मौजूद रहे।