मानसून शुरु होते ही शासन प्रशासन को सताने लगी बलियानाला क्षेत्र के लोगों की चिंता

35

मानसून शुरु होते ही शासन प्रशासन को पहाड़ी के ऊपर बसने वाले लोगों की चिंता सताने लगेगी। बता दें कि बीते लंबे समय से बलियानाला क्षेत्र में भूस्खलन जारी है। पिछले साल से रईस होटल से लगे क्षेत्र की पहाड़ी लगातार दरक रही है। अब मानसून शुरु होने से पूर्व बलियानाला में भूस्खलन की संभावना को देखते हुए नगर पालिका ने विस्थापन के नोटिस तैयार कर दिए है। आज या फिर जल्द ही नगर पालिका तैयार नोटिस वितरित करेगा।

नैनीताल नगर पालिका बलियानाले से खतरा बताकर लोगों को विस्थापित कर रही है। बलियानाले से लगातार भूमि कटाव के ख़तरा बढ़ रहा है, जिसकी वजह से नाले के मुहाने पर बसे लोगों को ख़तरा पैदा हो गया है। मानसून में कोई जनहानि न हो इसके लिए नगर पालिका ने फिर से यहां रहने वाले लोगों को विस्थापन करने की तैयारी की जा रही।

पालिका ने प्रभावितों को चिन्हित कर विस्थापित करने की कवायद शुरू कर दी है। ईओ अशोक वर्मा ने बताया कि
पालिका की ओर से प्रभावित परिवारों को नोटिस जारी किए जा रहे है। जिसमें लोगों को 15 दिन के भीतर स्वयं ही आवास छोड़ अन्यत्र विस्थापित होने के लिए निर्देशित किया गया है। जल्द पालिका टीम क्षेत्र में नोटिस वितरित करेगी।

आपको बता दें पहाड़ी के स्थाई ट्रीटमेंट के लिए डीपीआर बनाये जाने की कवायद प्रगति में है। मगर डीपीआर बनने और बजट मिलने के बावजूद भी कार्य पूरा होने में वर्षों का समय लगेगा। इधर बरसात शुरू होने को है। जिससे क्षेत्रवासियों की चिंता बढ़ गयी है। वहीं लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन और पालिका एक बार फिर लोगों को आवास खाली कराने के लिए नोटिस भेजने की तैयारी में है।