हिमांचल प्रदेश में इस बार बदल गई काँग्रेस की रणनीति..एक बस चालक का बेटा बना मुख्यमंत्री…

445

जानिए कौन हैं हिमांचल प्रदेश के 15 वें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह “सुक्खू”.. शपथ ग्रहण समारोह कल सुबह 11 बजे…

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीट में से 40 सीट पर जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी से सत्ता छीनी है। कांग्रेस की विधायक दल की बैठक के बाद पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने बताया कि विधायकों ने हाईकमान को जिम्मेदारी सौंपी थी।उसी आधार पर हाईकमान ने सुखविंदर सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना और फिर उनके सीएम नियुक्त किये जाने का फ़रमान जारी किया गया। उन्होंने बताया कि मुकेश अग्निहोत्री को हिमाचल का डिप्टी सीएम बनाया गया है।

हिमांचल प्रदेश में बदल गई मुख्यमंत्री बनाने की रणनीति.. इस बार बस चालक का बेटा बना मुख्यमंत्री…

हमीरपुर जिले की नादौन तहसील के सेरा गांव में 26 मार्च 1964 को जन्मे सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता रसील सिंह हिमाचल पथ परिवहन निगम शिमला में चालक थे। व माता संसार देई गृहिणी हैं। सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख हैं। इस बार उन्होंने नादौन सीट से बीजेपी के विजय अग्निहोत्री को 3363 वोटों के अंतर से हराया। सुखविंदर सुक्खू ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में तब की थी जब वह संजौली, शिमला में छात्र थे। 2013 में सुखविंदर सुक्खू हिमाचल कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त हुए।वर्ष 2019 तक वह इस पद पर रहे। सुक्खू वर्ष 2022 में नादौन विधानसभा क्षेत्र से चौथी बार विधायक चुने गए।इससे पहले 2003, 2007, 2017 में भी वे नादौन विधानसभा से ही विधायक थे।

पहली बार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे दिखे फुल चुनावीं मोड में…

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहली बार अपने गृह नगर कलबुर्गी आने पर कहा कि ”हमने 10 सूत्री कार्यक्रम देकर हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की है। हम वहां अच्छे बहुमत से जीते हैं। कल 11 दिसंबर को हिमांचल प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। खड़गे ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की तरह विजय, कर्नाटक में भी दोहराई जानी चाहिए। सभी को हाथ मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए।मैं यहां भी कांग्रेस की सरकार चाहता हूं।कर्नाटक में अप्रैल-मई 2023 तक चुनाव होना है।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।