उत्तराखंड में भारत-चीन कारोबार की अंतरराष्ट्रीय मंडी में जल्द देश का दूसरा सबसे अधिक ऊंचाई पर लहराएगा तिरंगा…

0
169

भारत चीन कारोबार की अंतरराष्ट्रीय मंडी में जल्द देश का दूसरा सबसे अधिक ऊंचाई पर लहराएगा तिरंगा…

उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ का गुंजी नेपाल व चीन सीमा से लगा हुआ क्षेत्र है।तथा भारत,चाइना कारोबार की अंतरराष्ट्रीय मंडी भी गुंजी ही है।यहाँ जिले के तेज तर्रार डी.एम. डॉ. आशीष चौहान की पहल पर देश में दूसरा समुद्र सतह से सर्वाधिक ऊंचाई पर ध्वज स्तंभ गुंजी में बनाने का निर्माण कार्य भी पूरा हो गया है।सीमांत के नाम इस गौरव को दर्ज करने के लिए सभी तैयारी कर ली गई है।

“गुंजी”है सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण…

14हजार 500 फिट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी का भारत के लिए सामरिक दृष्टि से विशेष महत्व है। दो देशों की सीमा से लगे होने के साथ ही यह स्थान भारत चीन कारोबार की भारतीय मंडी है। यह विश्व प्रसिद्ध मानसरोवर यात्रा का प्रमुख पड़ाव भी है। जिले के डी.एम. डॉ. आशीष चौहान की पहल पर देश में दूसरा समुद्र सतह से सर्वाधिक ऊंचाई पर ध्वज स्तंभ गुंजी में बनाने का काम किया गया।इसके निर्माण के लिए जिला योजना से 40लाख से अधिक की धनराशि खर्च की गई है।

ध्वजारोहण के बाद गुंजी के नाम दर्ज होगी एक बड़ी उपलब्धि…

अब इस स्तंभ में जल्द ही 100 फिट ऊंचा झंडा लहराएगा। ध्वजारोहण के बाद गुंजी के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी। इससे पहले लेह के पैंगोग के नाम 14 हजार फिट पर दूसरे सबसे बड़े तिरंगे को लहराने का गौरव है। नवंबर 2021 को भारतीय सेना ने सर्वाधिक 15 हजार फिट की ऊंचाई पर लद्दाख की हनले घाटी में 76 फीट लंबा झंडा लहराकर एक कीर्तिमान बनाया था।

क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी ने की,डी.एम. डॉ. आशीष चौहान की तारीफ़…

धारचूला के विधायक हरीश धामी ने डी.एम. डॉ. आशीष चौहान व प्रशासन की टीम की सराहना करते हुए कहा कि
यह प्रयास अति सराहनीय है।इससे जिले को ऐतिहासिक तौर पर नई पहचान मिलेगी।और भारत की नई पीढियां उनके इस प्रयास को हमेशा याद रखेंगी।

सीमांत को मिलेगा नया गौरव..डॉ. आशीष चौहान जिलाधिकारी पिथौरागढ़…

डॉ. आशीष चौहान जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने बताया कि अब तक 15 हजार फीट की ऊंचाई पर लद्दाख की हनले घाटी के नाम देश का सबसे ऊंचा झंडा लहराने का गौरव है। और अब 14500 फिट की ऊंचाई पर गुंजी में ध्वजारोहण के बाद गुंजी को नया गौरव मिलेगा। इसके लिए सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। यहाँ 100 फिट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज शीघ्र ही फहराया जाएगा।

28 अगस्त को सी.एम कर सकते हैं इसका शुभारंभ…

देश के दूसरे सबसे बड़े सर्वाधिक ऊंचाई पर 100फीट ऊंचे तिरंगे के ध्वजारोहण के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी 28 अगस्त को धारचूला आ सकते हैं। प्रशासन की तरफ से भेजे गए आमंत्रण को उन्होंने स्वीकार किया है। इस संबंध में प्रशासन को सीएम के औपचारिक कार्यक्रम का अभी इंतजार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here