नैनीताल डीएम ने बंजर खेतों में 1 साल में उगा डाले सेब….मुख्यमंत्री ने की तारिफ तो किसानों को कोल्ड़ स्टोर की मिलेगी जल्द सुविधा..

0
38

नैनीताल से तनुजा बंगारी बिष्ट की रिपोर्ट

नैनीताल – मेहनत इतनी खामोशी से करो की सफलता शोर मचा दे..जी हां नैनीताल डीएम ने कुछ ऐसी ही कर दिखाया है…जिस सरकारी सिस्टम से किसान निराश हो गया था उसी को हथियार बनाकर एक साल में कामयाबी की कहानी लिख दी अब चारों तरफ इस बात की चर्चा होने लगी है।

किसानों के लिये प्रेरणा भरी खेती..

नैनीताल डीएम की मेहनत ने सिर्फ एक साल में ही इन पेड़ों पर फल लगा दिये हैं। 8 एकड़ में तैयार मिशन एप्पल के तहत रामगढ का ये बगीचा तैयार किया और अब पेड़ सेबों से लदगद हो गये हैं। क्लोनल रूट स्टॉक में ग्रेनी स्मिथ, गेल गाला, डेकारली, हनी क्रिस्प, हेपके गाला, शिंचो रेड, किंग रोट व जेरोमाइन मोदी, स्कारलेट स्पर 2, डार्क बैरन सेब का ये बगीचा स्थानीय किसानों को भी प्रेरणा दे रहा है…. किसान भी अब इस तकनीकी की तरफ आने लगे हैं तो कम स्थान पर अधिक उत्पादन के तहत 2 लाख पेड़ों का अब तक रोपण कर दिया गया है….वहीं सब्सिड़ी के साथ किसानों के तैयार हो रहे बगीचों से किसानों को लाभ दिया जा रहा है।
जिला उघान अधिकारी नरेन्द्र कहते हैं कि जिले में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये काम किया जा रहा है और लक्ष्य हर साल 2 लाख किसानों को इस नई तकनीकी से जोड़ने का है..अगर किसान इन सेब की खेती को अपनाते हैं तो लाभ भविष्य में जरुर मिलेगा..

पौड़ी से नैनीताल आने के बाद डीएम ने शुरु किया था मिशन एप्पल…तो मुख्यमंत्री ने भी की तारिफ..

दरअसल नैनीताल डीएम बनने के बाद से ही धीराज गर्ब्याल ने रामगढ इलाके में मिशन एप्पल की शुरुआत की… 50 एकड़ सरकारी जमीनों पर नई तकनीकी के सेब के पेड़ों का रोपण किया गया..इसके साथ ही 2 लाख पेड़ किसानों को भी वितरण किया गया जो पहले साल में ही 10 हजार किलो उत्पादन देगा। तीन साल बाद हर पेड़ 20 से 20 किलो सेब पैदा करेगा तो आने वाले दिनों में लक्ष्य उत्तरकाशी जिले को पिछे छोड़ हिमांचल से कम्पटीशन का है। नैनीताल जिले में हो रहे बेहतर काम की तारिफ रामगढ दौरे के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी की इस दौरान उन्हौन कहा की डीएम ने एक बेहतर प्रयास कर सेब की खेती की है जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है… वहीं नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने कहा कि सेब की खेती को मुकाम देने के लिये जल्द ही नैनीताल के रामगढ में प्लान किया है कि वहीं एक कोल्ड़ स्टोर तैयार करेंगे जिसका फायदा पूरे इलाके को मिले..डीएम ने कहा कि मिशन एप्पल मिशन मुख्यमंत्री बागवानी योजना और जिला योजना का लाभ मिलेगा और इससे सीख लेकर अन्य जिलों में भी काम होगा साथ ही उत्तरकाशी जिले के साथ जल्द कम्पटिशन होगा..

पर्यटक भी करेंगे दिदार तो चाय की ले सकेंगे चुस्की…

नैनीताल – डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि रामगढ़ में स्थापित सेब की नर्सरी का सैलानी भी दीदार कर सकेंगे। रामगढ़ आने वाले सैलानियों के लिए आठ काटेज भी स्थापित करने की योजना है तो यहीं पर कैफे का भी निर्माण होना है।  किसानों को सेब उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जाएगा डीएम ने कहा कि कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आंतरिक सड़कों का विकास एवं स्थल विकास भी प्रस्तावित है। इसके अलावा पार्किंग, प्रवेश द्वार पर रेस्तरां कैफे भी बनाए जाएंगे। परियोजना के पूरा होने के बाद टिकट सिस्टम किया जाएगा ताकि इससे सरकार को भी राजस्व मिल सके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here