नैनीताल में बारिश को लेकर कल छुट्टी ….डीएम ने जारी किया आदेश… अधिकारियों को भी दिए ये निर्देश…

844

नैनीताल- मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नैनीताल जिला प्रशासन ने निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने कल स्कूल में अवकाश घोषित करने के साथ विभागों को भी सतर्क रहने का आआदेश दिया है।
• मौसम विभाग द्वारा जनपद के लिए दिनांक 20 जुलाई को जारी किया गया रेड एलर्ट।
• इसके दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट ने जनपद के शासकीय, अर्द्धशासकीय , निजी विद्यालयों व आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया।

ये है डीएम का आदेश

मौसम विभाग, देहरादून से जारी तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 20 जुलाई (बुधवार) को नैनीताल जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने की सम्भावना है।
मौसम विभाग की जारी चेतावनी को देखते हुये जिला मजिस्ट्रेट धीराज सिंह गर्ब्याल ने 20 जुलाई (बुधवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे तथा प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल एवं अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों, कार्यालयों में उपस्थित रहने के आदेश दिए है।
जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों का अनुपालन न करने पर सम्बन्धित विद्यालय/ संस्थान के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

विभागों को ये निर्देश

मौसम केंद्र ने नैनीताल जिले में 20 जुलाई को (रेड अलर्ट) जारी किया है। जनपद के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ अत्यन्त भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसको देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद के समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को क्षेत्र में होने वाली घटनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों को तत्परता से निपटने हेतु हाई एलर्ट तथा सभी तहसीलों में बने कंट्रोल रूम को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भारी बारिश से नुकसान होने पर आमजनमानस को तत्काल दैवीय आपदा कन्ट्रोल रूम व जिला आपदा परिचालन केन्द्र नैनीताल दूरभाष नम्बर- 05942-231178-179 या टोल फ्री नं० 1077 पर संपर्क कर जिला प्रशासन को सूचित करने का अनुरोध किया है।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने भूस्खलन संभावित स्थलों की नियमित मॉनिटरिंग करने व सड़क बाधित होने पर सम्बन्धित विभाग को आवश्यकता अनुसार जेसीबी लगाकर तत्काल सड़क खुलवाने के निर्देश दिए है। नदी व नालों के जलस्तर बढ़ने की संभावना के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर टीमें तैनात करने के भी निर्देश दिये।

 

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।