वन महोत्सव…150 हेक्टेयर में करें वृक्षारोपण …उतीस का पेड़ से बढ़ेगा भूजल रिचार्ज होंगे पानी के स्रोत…

140

नैनीताल – मानसून के साथ नैनीताल में वन महोत्सव की शुरुआत हो गयी है। नैनीताल विधायक सरिता आर्या ने नैनीताल में आज लेगेस्टोमिया स्पेसियोसा का पेड़ लगाकर इसका शुरुआत की है…नैनीताल चिडियाघर में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान डीएफओ नैनीताल के साथ सभी रेंजर और वन कर्मचारी मौजूद रहे। इस साल नैनीताल वन प्रभाग में कुल 150 हैक्टेयर में 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। इस बार पहाड़ के जल संरक्षण के लिए उतीस को प्रमोट किया जा रहा है ताकि पेड़ लगाने के साथ भूजल और जलस्रोत रिचार्ज करने की योजना है।
इस दौरान नैनीताल विधायक सरिताआर्या ने कहा कि वन महोत्सव शुरु हो रहा है लिहाजा वन बचाने का भी संकल्प लिया जाए और चीड़ को हटाकर जंगलों में फलदार पौंधों का रोपण किया जाए ताकि आने वाले दिनों में जंगली जानवरों को वहीं आहार मिल सके और बंदर लंगूर शहरों की तरफ ना आए। इस दौरान नैनीताल वन प्रभाग के डीएफओ ने कहा कि पूरे मानसून के दौरान सभी रेंजों में अभियान के तौर पर वृक्षारोपण होगा। डीएफओ नैनीताल टीआर बीजूलाल ने कहा कि पिछले साल पीपल का पेड़ और इस बार उतीश के पेड़ों का रोपण होगा क्योकि उतीश पानी के लिये महत्पू्र्ण पेड़ है इसके साथ बांज और देवदार को भी इस बार प्रमोट किया जायेगा ताकि जल संरक्षण भी इस मुहिम का हिस्सा होगा….इस दौरान नैनीताल जू के रेंजर अजय रावत,नैनारेंज के रेंजर प्रमोद तिवाड़ी,,कोसी रेंजर सोनल पनेरू, प्रमोद कुमार आर्या,भूपाल सिंह मेहता,ललित मोहन कार्की,महेश जोशीदीपक तिवाड़ी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मरोरा रेंज में भी स्थानीय लोगों के साथ विभाग ने शुरु किया अभियान…

उधर ज्योलीकोट में भी अभियान का सुभारंभ किया गया है। इस दौरान बताया गया कि जंगलों अस्तित्व है तभी तक जीवन का अस्तित्व है,जंगल नहीं होंगे तो मानव जीवन संकट में पड़ जायेगा, मनोरा वन रेंज के अंतर्गत वन महोत्सव के शुभारंभ पर वक्ताओं ने ये विचार व्यक्त किये गए, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुए इस कार्यक्रम में देवीधूरा ब्लदियाखान में बड़े पैमाने पर पौंधे रोपे गए, वनों के संरक्षण और संवर्धन के संकल्प लिया गया इस दौरान ज्येष्ठ ब्लॉक प्रमुख हिमांशु पांडे,ग्राम प्रधान धर्मेंद्र सिंह,मनोज चनियाल, रामदत्त,राजू कोटलिया,उप रेंज अधिकारी आनंद लाल,प्रकाशचन्द्र,अशोक कुमार,सुरेश जोशी,राजेन्द्र जोशी,अतुल भगत,राजेन्द्र करायत,दया किशन तिवारी,आदि उपस्थित थे। सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्र कोटलिया ने बताया कि उन्होंने इस वर्ष 500 से ज्यादा पौंधे रोपण का संकल्प लिया है