जिला आयुर्वेद अधिकारी अपने निजी धन से कर रहे हैं समाजसेवा..गाँव-गाँव जाकर मुफ्त में देते है फ़लदार पौधे…

216

जिला आयुर्वेद अधिकारी अपने निजी धन से कर रहे हैं समाजसेवा..गाँव-गाँव जाकर मुफ्त में देते है फ़लदार पौधे…

 

उधम सिंह नगर के जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. आशुतोष पंत ने आज 21 अगस्त रविवार को हल्द्वानी ब्लॉक के फतेहपुर में ग्रामीणों को फ़लदार पौधे भेंट किये।जिसमें उनके द्वारा कटहल, नींबू, आंवला, अमरूद आदि फलों के पौधे निशुल्क बांटे गए।
आपको बता दें कि वृक्ष मित्र के नाम से विख्यात डॉ. आशुतोष पंत ने वर्ष 1988 से पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पेड़ों को लगाना शुरू किया था। बकौल डॉ.आशुतोष पंत, वर्ष1988 से मैंने अपने पिताजी श्री सुशील चंद्र पंत जी की प्रेरणा से व पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पेड़ों को लगाना शुरू किया था।1996 से मैंने अपना तरीका बदलकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को फलदार पौधे भेंट करना शुरू किया।क्योंकि लोग जो अपने घरों में पौधे लगाते हैं तो उनके बड़े होने की उम्मीद ज्यादा रहती है।और इन पेड़ों का रख-रखाव भी बेहतर होता है।समय पर खाद पानी मिलने से इन पेड़ों के सूखने,सड़ने की संभावना भी न के बराबर हो जाती है।

पर्यावरण प्रेमी व वृक्ष मित्र डॉ. पंत का पेड़ लगाने का लक्ष्य भी है बड़ा…

डॉ. आशुतोष पंत ने बताया कि वर्तमान में मेरा बीस हज़ार पौधे प्रतिवर्ष लगाने का लक्ष्य है। इस वर्ष सितंबर तक कुल तीन लाख सत्तर हज़ार पौधे वे विभिन्न लोगों को बांट चुके हैं।उन्होंने बताया कि यह छोटा सा प्रयास वे अपने वेतन से ही करते हैं।इसके लिए कोई संस्था वगैरह नहीं बनाई गई है।
आपको बता दें कि विगत दिनों जनता इंटर कॉलेज रुद्रपुर में छात्रों को व बागजाल गौलापार में ग्रामीणों को उन्होंने फ़लदार पौधे भेंट किये थे। समय-समय पर ऐसे आयोजन डॉ. पंत करते ही रहते हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्यक्रम में वह 200 से 500 तक पौधे भेंट करते हैं। इन फ़लदार पौधे भेंट करने वाले कार्यक्रमों को स्थानीय लोग,जनसेवक,पर्यावरण प्रेमी व संभ्रांत जन बहुत ज्यादा पसंद करने लगे हैं।सभी लोग वृक्ष मित्र के नाम से विख्यात डॉ. आशुतोष पंत की कार्यशैली से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं।क्योंकि इस मिशन में डॉ. पंत अपने ही धन से समाजसेवा करने में दिलों जान से जुटे हुए हैं।