इंतजार हुआ खत्म… बीडी पांडे में ही करा सकेंगे सिटी स्कैन

32

लंबे समय बाद अब मरीज जिला अस्पताल बीडी पांडे में सिटी स्कैन करा सकेंगे। आपको बता दें लंबी कवायद के बाद आखिरकार नैनीताल के बीडी पांडे में सीटी स्कैन शुरू कर दिया गया है। इसका सीधा लाभ नैनीताल और इसके आस पास के क्षेत्रों को मिलेगा। साथ ही नैनीताल शहर व आसपास के गांवों के लोगों को हल्द्वानी व अन्य शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। सिटी स्कैन के रेट तय नहीं होने के चलते फिलहाल अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए यह सुविधा निशुल्क होगी।

मालूम हो कि बीडी पांडे अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं। जिसके चलते अस्पताल में अल्ट्रासाउंड, आईसीयू, ऑक्सीजन जेनेरेशन प्लांट के बाद अब सिटी स्कैन मशीन भी स्थापित कर दी है। पीएमएस डॉ. केएस धामी ने बताया कि सिटी स्कैन यूनिट स्थापित करने में लगभग तीन करोड़ की लागत आई है। जिसके लिए डॉक्टर्स फॉर यू संस्था ने सहयोग किया है।



आपको बता दें जिला अस्पताल बीडी पांडे अस्पताल में करीब एक माह पूर्व सीटी स्कैन मशीन स्थापित की गई थी, लेकिन टेक्नीशियन न होने के कारण इस मशीन का संचालन नहीं हो पा रहा था। अब सीएमओ डॉ. भागीरथी जोशी ने सीटी स्कैन मशीन संचालन के लिए टेक्नीशियन की तैनाती कर दी है। डॉक्टर्स फॉर यू व क्रिप्टो रिलीफ की ओर से बीडी पांडे जिला अस्पताल में लगभग पौने तीन करोड़ की लागत से सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। इस दौरान डॉक्टर्स फ़ॉर यू की टीम अस्पताल के डॉक्टरों को सीटी मशीन की टेक्निकल जानकारी दी।

बीडी पांडे अस्पताल के पीएमएस डॉ. कुंदन सिंह धामी के अनुसार सीटी स्कैन का संचालन शुरू कर दिया गया है। पहले दिन तीन मरीजों का नि:शुल्क सीटी स्कैन किया गया है। एक माह के लिए संस्था द्वारा एक टेक्नीशियन दिया गया है।