उत्तराखंड के बागेश्वर उत्तरायणी मेले में पहली बार हुआ दंगल का आयोजन..देश भर से आये पहलवानों को उत्तराखंडी पहलवान ने दमखम दिखाकर जीता फाइनल…

109

बागेश्वर उत्तरायणी मेले में पहली बार हुआ दंगल का आयोजन..उत्तराखंड के पहलवान ने दमखम दिखाकर जीता फाइनल…

धार्मिक व पौराणिक महत्त्व के उत्तरायणी मेले को वर्ष 2023 में ज्यादा ऐतिहासिक बनाने के उद्देश्य से इस बार बागेश्वर में विभिन्न प्रतियोगिताओं को इसमें शामिल किया गया।इसी क्रम में उत्तरायणी मेले में पहली बार कुश्ती दंगल का आयोजन भी किया गया। जिसमें उत्तरप्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब,दिल्ली, हिमांचल प्रदेश, मध्यप्रदेश व नेपाल के पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया।

आपको बता दें कि समापन दिवस रविवार को 12 मैच खेले गए जिसमे 24 पहलवानों ने प्रतिभाग किया। सेमीफाइनल का कुश्ती मैच उत्तराखंड के पहलवान राजू थापा व राहुल मध्यप्रदेश के बीच खेला गया। जिसमें राजू थापा ने राहुल को पटखनी देकर जीत दर्ज की व फाइनल में प्रवेश किया। इसी तरह दूसरा सेमीफाइनल शंकर थापा नेपाल व बख्तावर पंजाब के बीच खेला गया जिसमें बख्तावर विजय रहे। रोमांचक फाइनल मैच उत्तराखंड के राजू थापा व पंजाब के पहलवान बख्तावर के बीच खेला गया जिसमें राजू पहलवान ने पंजाब के पहलवान को पटखनी देकर खिताब अपने नाम किया।

कुश्ती आयोजन में जुटी भीड व प्रोत्साहन को देखते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा..जिलाधिकारी अनुराधा पाल

जिलाधिकारी व मेला संरक्षक अनुराधा पाल की अध्यक्षता में यह ऐतिहासिक मेला सम्पन्न हुआ।जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि उत्तरायणी मेले में पहली बार दंगल का आयोजन अपने आप में सराहनी प्रयास है।इस आयोजन में जुटी भीड व प्रोत्साहन को देखते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा ताकि हमारे जनपद व प्रदेश में भी कुश्ती का प्रचलन बढे व युवाओं को इस खेल के प्रति रूझान बढे।तथा युवा पढाई के साथ ही खेलों के ओर भी रूख कर सकेंगे।

विजेता रहे उत्तराखंड के राजू थापा को मिले 25 हज़ार व ट्रॉफी व उपविजेता को ट्राफी के साथ मिले 11 हजार की धनराशि…

कुश्ती फाइनल मुकाबले के बाद जिलाधिकारी अनुराधा पाल, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेश खेतवाल व प्रायोजक दलीप खेतवाल ने विजेता को 25 हज़ार व ट्रॉफी तथा उपविजेता को ट्राफी के साथ ही नकद 11 हजार की धनराशि देकर सम्मानित किया। तथा प्रतिभागी पहलवानो को भी ट्राफी दी गयी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सी.एस.इमलाल, इन्द्र सिंह परिहार, दीपक खेतवाल, प्रेम सिंह हरडिया, किशन नगरकोटी, कैलाश आर्या, नीमा दफौटी, धीरेन्द्र परिहार, प्रहलाद दफौटी सहित भारी संख्या में दर्शकों ने कुश्ती दगंल का लुफ्त लिया।

नव वर्ष 2023 की शुभ कामनाएँ।