मौसम व मार्गों की स्थिति की जानकारी लेने के बाद ही तीर्थाटन करें..पर्यटन विभाग…

29

हेमकुंड साहेब में भारी हिमपात…सरकार ने यात्रा पर लगाई रोक…

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश की शुरुआत हो चुकी है।
प्रदेश में बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों व पर्यटकों से सावधानी बरतने की अपील की है।
सिखों के पवित्र श्रद्धा के तीर्थ हेमकुंड साहिब में आज एक फिट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। हेमकुंड साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों को गोविंदघाट, घांघरिया व ऋषिकेश में ही रोक दिया गया है। लगभग सात हजार से अधिक तीर्थयात्रियों को यहाँ रोका गया है।

मौसम व मार्गों की स्थिति की जानकारी लेने के बाद ही तीर्थाटन करें..पर्यटन विभाग…

उत्तराखंड में बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों व पर्यटकों को पहले ही सचेत कर कहा है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1364 या मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी लेने और पंजीकरण कराने के बाद ही उत्तराखंड आएं।

देवभूमि में सुरक्षित यात्रा करें। पूरा ऐहतियात  जरूर बरतें…

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की भी चेतावनी जारी की है।समय से पूर्व शुरू हो चुके हिमपात से श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग में कुछ दिक्कतें होना भी लाज़मी हैं।इसीलिए उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने आगंतुकों को ऐहतियात बरतने की सलाह दी है। क्योंकि जब आप सुरक्षित होंगे तभी यात्रा सफलता पूर्वक सम्पन्न हो सकेगी।