लौट आया डीएसबी परिसर का रंगमंच….मकड़ी और मक्खी की कहानी ने दिया आपका साथ होने वाली घटना का संदेश… लहरों के राजहंस की प्रस्तुति… डीएसबी परिसर के पत्रकारिता विभाग के तत्वाधान में दो दिवसीय संस्कृतिक समारोह संपन्न

167

नैनीताल। साधारण मनुष्य धन, साधन और शक्ति की प्राप्ति को ही जीवन का उद्देश्य समझते हैं लेकिन इससे ऊपर उठकर सोचने वाले लोग अपना सर्वस्व त्यागकर समाज को नई दिशा देना ज्यादा महत्वपूर्ण समझते हैं। ऐसे ही लोग सकारात्मक सामजिक बदलाव लाने के साथ सच्ची आत्मिक शांति भी प्राप्त करते हैं।

यह बात डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो. एलएम जोशी ने पत्रकारिता विभाग द्वारा प्रस्तुत मकड़ी और मक्खी कहानी के प्रस्तुतीकरण और साथ ही लहरों के राजहंस नाटक की पुनः प्रस्तुति के अवसर पर कही। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ रंगकर्मी अनिल घिल्डियाल ने डीएसबी परिसर की अत्यंत समृद्ध रही सांस्कृतिक परंपरा को याद करते हुए इसके ह्रास पर चिंता जताई।
पंजाब नेशनल बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक रवि टंडन ने परिसर में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की पत्रकारिता विभाग की पहल की सराहना की।
पत्रकारिता विभाग द्वारा नांदी थिएटर मुंबई और विक्टोरियस थिएटर, कल्चरल एंड फिल्म सोसायटी मुंबई के सहयोग से मकड़ी और मक्खी कहानी के माध्यम से उद्योग व राजनीति सहित समाज के सभी क्षेत्रों में सक्षम व धनी वर्ग द्वारा वंचितों, गरीबों और महिलाओं के शोषण की कुरीति पर करारा प्रहार किया। इसमें आरती राजपूत, लक्ष्मी मलारा और योगिता तिवारी ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मोहन राकेश लिखित और संजय पंडित व सहयोगी बबीता विश्वकर्मा द्वारा निर्देशित
लहरों के राजहंस नाटक की भी पुनः प्रस्तुति की गई। आज इस नाटक में गौतम बुद्ध के सौतेले भाई नंद की भूमिका रजत जोशी व उनकी पत्नी सुंदरी की भूमिका सौम्यता बिष्ट ने निभाई। अन्य पात्र पुनीत सिंह, योगिता तिवारी, राहुल मल्ल, मंथन रस्तोगी, मानसी शर्मा, आरती राजपूत, नवल आर्या, महेन्द्र कुमार, कृष्णा बिष्ट, लक्ष्मी मलारा, अनमोल आर्या ने निभाए। इस अवसर पर वरिष्ठ रंगकर्मी मिथिलेश पांडे एक नाटक के प्रस्तुतिकरण के लिए सभी कलाकारों, निर्देशक संजय पंडित और बबीता विश्वकर्मा की सराहना की।
इससे पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. गिरीश रंजन तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया और अंत में सहायक प्रो. पूनम बिष्ट ने धन्यवाद ज्ञापित किया। रंगकर्मी मिथिलेश पांडे, अनिल घिल्डियाल, संजय पंडित और डा. पूनम बिष्ट ने कलाकारों को प्रमाणपत्र प्रदान किये।
कार्यक्रम में स्पोर्ट्स विभाग के डा. संतोष कुमार, नगर के वरिष्ठ रंगकर्मी पवन कुमार, अजय पवार, मुकेश धस्माना प्रसिद्ध फोटोग्राफर अमित साह, सहित विभागीय कर्मी चंदन, एसआरएफ किशन सहित
पाइन क्रेस्ट विद्यालय के निदेशक संतोष कुमार, भावना आर्या , लता नेगी, स्मृति बिष्ट, फरीन खान, जैनब , अमित कुमार तथा
परिसर के विद्यार्थी भी उपस्थित थे।